कैसे बनाएँ खुद को अधिक खूबसूरत | Sundar Kaise Dikhe- Aakarshak Kaise Bane

कैसे बनाएँ खुद को अधिक खूबसूरत | Sundar Kaise Dikhe- Aakarshak Kaise Bane

दुनिया में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, ये बात 100 फीसदी सही हैं। लेकिन प्रकृति घोर रूप से अन्याय भी हो सकती है। हर तरह के प्राणियों में असमानता के उदाहरण मिलते हैं। इसी प्रकार इस तथ्य को कोई नकार नहीं सकता कि जब सौंदर्य की बात चलती है तो कुछ लोग दूसरों की अपेक्षा काफी आगे रहते हैं। आपको जो बात महसूस करनी है, वह यह है कि सच्चा सौंदर्य केवल खूबसूरत चेहरा होना ही नहीं उससे कहीं बहुत ज्यादा है।

वास्तविक सौंदर्य आत्मबोध है  जो आपको आप बनाता है यह है स्फूर्ति, संतुलन स्वच्छता और आत्मविश्वास का होना। यह उस बोध का होना है, जो आपके संपर्क में आने वाले हर किसी को महसूस कराता है कि आप एक बहुत विशेष और आकर्षक व्यक्तित्व की स्वामिनी है। यह वह कांति है जो अच्छे स्वास्थ्य के साथ आती है।

किसी भी अन्य बात से अधिक सौंदर्य आपको अपना सर्वश्रेष्ठ बनाने में समर्थक है। इसे दूसरे तरीके से यह कहें कि इस संसार में साधारण लोग सचमुच नहीं है। निस्संदेह कुछ लोगों के नाक-नक्शे दूसरों से बेहतर हो सकते हैं। किंतु तब हम में से बहुत-बहुत कम लोग ही सुम्न्य सौंदर्य के वर्तमान मानदंडों पर खरे उतरने का दावा कर सकते हैं। हममे से हर किसी में कम से कम खुद को बेहतर बनाने और आकर्षण तथा आत्मविश्वासी व्यक्ति बनाने की क्षमता हो सकती है या है।


कभी भी खुद को कमजोर ना बनाएं। जब तक की लोगों के पास उसी मुल्यांकन को पसंद करने के सिवा दूसरा विकल्प ना हो। आप को सीखना ही होगा कि खुद को कैसे अधिक से अधिक खूबसूरत बनाएं। लोग आपका सम्मान करना शुरू करे उससे पहले खुद का सम्मान करना सीखना होगा।

नकारात्मक की बजाए सकारात्मक सोच को अपनाए। आप को अपने ऊपर ध्यान देना होगा, क्योंकि जब आप खुद पर ध्यान देना सीखेंगे तो आप अपनी विशेष स्थिति में खुद को अधिक से अधिक आकर्षक बनाने के सारे संभव उपाय करेंगे। याद रखे नकारात्मक विचार काफी बर्बाद कर देने वाले हो सकते हैं। एक आशावादी प्राय उदास निराशावादी की तुलना में काफी स्वस्थ होता है। कभी भी हमेशा बुरा होने का पूर्वानुमान ना करें नकारात्मक व्यवहार आपका स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों को बर्बाद कर सकता है।

खुद के बारे में अच्छा महसूस करें ऐसा नहीं है कि बस आप का खूबसूरत नजर आना ही लोगों को आकर्षित करता है। वास्तव में आप की आंतरिक खूबसूरती ही लोगों को आपकी ओर मुखातिब और आकर्षित करती है। आपको अपना आत्म विकास बंद कर देने के तमाम वाहनों को दरकिनार करना होगा। इस दुनिया में ऐसा कुछ नहीं है कि जिसे बस थोड़ा सा बेहतर ना बनाया जा सके। कोई भी औरत ना तो इतनी खूबसूरत ना ही इतनी बदसूरत होती है कि वह यहां तक कि थोड़ा सा भी खुद को बेहतर ना बना सके।

आप अपने को बिल्कुल नया बनाने का फैसला करें। अपना ध्यान रखें अपनी खूबसूरती और स्वास्थ्य की देखभाल की लगातार कोशिश करती रहे। कायदे से काम करें और शीघ्र ही आईने में अपनी छवि को देखकर आपको वास्तविक खुशी होगी।

किसी अजनबी की तरह अपना विश्लेषण करें- जांच करें अपने चेहरे दिमाग़ और भावनाओं की। लिखती जाए य बस दिमाग में याद करती जाए उन तमाम बातों को जिन्हे आप बेहतरी के लिए बदल सकती है। खुद के साथ लापरवाही बरतने और शरीर के साथ दुर्व्यवहार करने के तुरंत बाद कुम्हलाइट और कमजोरी आ जाती है। जबकि सावधानी के साथ देखभाल करने से वर्षों तक युवास्था खूबसूरती और सुख चैन कायम रखेंगी।

फिर भी, आपने खुद को अगर कोई नुकसान पहुंचाया हो तो ऐसा नहीं है कि उसका उपचार नहीं हो सकता। शायद ही उस नुकसान को सुधारने या पलटने में बहुत देर लगती है। कोई चीज असंभव नहीं किंतु यह बहुत ही सरल होती है बशर्ते आप उसके बारे में बुद्धिमानी से फैसला करे। अपने शरीर का उचित ख्याल रखें। तो आप स्फूरतिवान होकर जी सकेंगे इसके साथ ही आजीवन आकर्षण बनी रहेंगी।

याद रखे आप जो कुछ करने जा रही हो वह रातो-रात कोई जादुई परिवर्तन नहीं करने जा रहा है। अपनी शरीर सुरक्षा करने के लिए जो उपचार करने जा रही है उनमें से किसी को भी काम करने का अच्छा मौका देने के लिए नियमित रूप से करना होगा।

आहार के मामले में बुद्धिमान बन कर अपनी सही देखभाल करना शुरु करें। इसके साथ ही व्यायाम करें ताकि आपकी मांसपेशियां लचीली आप मुलायम बने, तथा रक्त स्वच्छ रहे: साथी ब्राह्न और आंतरिक मदद के लिए प्राकृतिक का सहारा ले जो आपको और भी खूबसूरत बना देगी। व्यवसायिक रूप से बने सौंदर्य प्रसाधन आधुनिक परिवर्तन है। हाल के समय तक महिलाएं घरो में ही अपने सौंदर्य प्रसाधन तैयार करती थी।

घर में अपना सौंदर्य प्रसाधन बनाना ना केवल आपका पैसा बच जाता है वह प्राय व्यावसायिक ब्रांड वाले सौंदर्य प्रसाधनों से बहुत अधिक असरदार होते हैं। प्रमाण चाहिए? अपनी दादी मां की चिकनी त्वचा और रूप को देखें और उनकी खुद अपने बदन से तुलना करें अवश्य दादी मां के सरल उपाय निश्चित रूप से बेहतर है।

जिस सौंदर्य प्रसाधन को अपने  घर में तैयार करे, उसकी खुद पर जांच करनी जरूरी है। कृपया खुद पर थोड़ी सी जांच कर ले। थोड़ी देर तक इंतजार करे और देखे की उससे आपके बदन पर किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं होती और तब उसका इस्तेमाल करना शुरू करें। सामान्य उत्पादनों की जांच कोहनी की भीतरी त्वचा पर लगाकर करीब 15 मिनट तक छोड़ कर की जाती है। यह भी जरूरी है कि जब आप अपनी शारीरिक सुंदरता और स्वास्थ्य पर ध्यान दे रही हो तो आपका मानसिक शांति और संतुलन भी बरकरार रहे।

आपकी आँखो की चमकरहित दृष्टि से उब झलकती हैं। तनाव से बचने के लिए अभिव्यक्ति या किसी शौक को बढ़ाए। वह बुनाई, सिलाई, पेंटिंग, तैराकी या जॉगिंग हो। बढ़िया संगीत से आराम पाने की कोशिश करें, जिस समय आपको महसूस हो कि दुनिया से आप काफी परेशान हैं और आप की नसे तनी हुई या हो गई हैं। रस्सी कूदना तनाव छुड़ाने वाला व्यायाम भी है। इसके साथ ही वह सारे शरीर की जबरदस्त रूप से स्फूर्ति बढ़ाने वाली कसरत है।

अपनी शिकायतों को व्यक्त करें- अपनी चिंताओं को अपने अंदर बंद करके नहीं रखें। अगर आपके दोस्त या आपका परिवार कुछ ऐसा करते हैं जिससे तनाव या गलतफहमी पैदा होती हो, दिल खोल कर बातें करके उसे तुरंत दूर करें। दबी चिंताए और तनाव सफाई करने के अपिर्य 10 या 15 मिनट से अधिक खतरनाक है। विस्फोटक रूप मे फट सकते हैं।

दूसरे लोगों की समस्याएं अपने ऊपर ले कर अपनी व्यक्तिगत समस्याओं मे बढ़ोतरी ना करें। स्वछता से उनका काम करने से पहले आप में अपनी समस्याओं को अच्छी तरह हल करने की क्षमता होनी चाहिए। फैसला कर ले की आप अपना वजन कितना पाउंड घटना-बढ़ाना चाहती है। एक बार आपने तय कर लिया, तो भोजन, दुबला होना, और कैलोरी वाले अध्याय से मदद ले।

स्वास्थ्य और सौंदर्य साथ-साथ चलते हैं। सारी दुनिया के अधिकतर औरतें अपनी खूबसूरत को बेहतर बनाने में दिलचस्पी रखती है। मैंने इन्हीं औरतों को ध्यान में रखते हुए आर्टिकल को लिखने की कोशिश कर रहा हूं, और मैं चाहूंगा कि आने वाले समय में इस सवाल का अच्छी तरीका से जवाब दे पाऊँ। आप हमारे साथ बने रह सकते हैं और हमारी नहीं आर्टिकल के जरिए अपने आप को खूबसूरत बनाने के टिप्स और घरेलू नुक्से पा सकते हैं। इसके लिए आप हमारे फेसबुक पेज लाइक कर सकते हैं या फिर हमारे ईमेल सब्सक्राइब ले सकते हैं ताकि आपको नई पोस्ट की जानकारी मिल जाए धन्यवाद….

loading...

LEAVE A REPLY