सिद्धार्थ मल्होत्रा की जीवनी | Sidharth Malhotra Biography In Hindi

Sidharth Malhotra Biography In Hindi

सिद्धार्थ का जीवन परिचय  – Sidharth Malhotra Biography In Hindi


सिद्धार्थ मल्‍होत्रा भारतीय फिल्‍म अभिनेता हैं। उन्‍होंने अपने करियर की शुरूआत मॉडल के रूप में की थी। वे आज के अभिनेताओं की सूची में जाना-पहचाना नाम बन चुके हैं। ख़ासकर लड़कियों के बीच वे काफी चर्चित हैं उन्‍हें उनकी पहली ही फिल्‍म मे बेहतरीन अदाकारी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता के तौर पर फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार के लिए नामांकित भी किया गया था।

पृष्टभूमि – Early Life : –

सिद्धार्थ का जन्‍म 16 जनवरी 1985 को सूरत, गुजरात मे हुआ था बाद मे फॅमिली दिल्ली मे शिफ्ट कर गयी। ये पंजाबी फॅमिली से बिलॉंग करते हैं। इनके पिता का नाम सुनील मल्होत्रा, जो मर्चेंट नेवी के फॉर्मर कैप्टेन रह चुके है और माँ का नाम रीमा मल्होत्रा, एक डॉक्टर है। इनका भाई है पुनीत मल्होत्रा और एक बेहन आकांक्षा मल्होत्रा।

शिक्षा  :- सिद्धार्थ की स्‍कूली शिक्षा डॉन बास्‍को स्‍कूल और नवल पब्लिक स्‍कूल से हुई थी। इसके बाद उन्‍होंने भगत सिंह कॉलेज से पढ़ाई की, और साथ ही मोडलिंग की दुनिया में भी अपना करियर शुरू किया लेकिन सफल मॉडल होने के बाद भी चार साल बाद इन्होने मॉडलिंग को छोड़ने का फैसला किया क्योंकि वो अपने करियर के फील्ड को लेकर संतुष्ट नहीं थे जिसके बाद एक फिल्म में रोल के लिए इन्होने ऑडिशन भी दिया जबकि वह फिल्म बाद में टल गयी थी जिसके बाद इन्होने करण जौहर के साथ काम बतौर सह निर्देशक किया।

करियर की शुरूआत :- 

सिद्धार्थ ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की थी लेकिन अपने इस काम से संतुष्‍ट ना हो पाने की वजह से उन्‍होंने इसके बाद सहायक निर्देशक के रूप में करण जौहर के साथ फिल्‍म ‘माइ नेम इज खान’ मे काम किया।

सिद्धार्थ ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की थी लेकिन अपने इस काम से संतुष्‍ट ना हो पाने की वजह से उन्‍होंने इसके बाद सहायक निर्देशक के रूप में करण जौहर के साथ फिल्‍म ‘माइ नेम इज खान’ मे काम किया।

अभिनेता के तौर पर उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत कारण जोहर की फिल्‍म ‘स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर’ से हुई थी। जिसमें इन्होने कॉलेज बॉय अभिमन्यु सिंह की भूमिका अदा किया था इनके साथ इस फिल्म मे अभिनेत्री आलिया भट्ट और वरुण धवन भी थे। इस फिल्म सिद्धार्थ के अच्छा परफॉरमेंस के लिए इन्हें पॉजिटिव रिव्यु मिले. फिल्म सफल रही थी। इसके बाद सिद्धार्थ दूसरी फिल्म हसी तो फसी आई लेकिन ये फिल्म कोई खास कमाल नही कर पाई।

2014 मे आई सिद्धार्थ की तीसरी मूवी एक विलेन जिसमे सिद्धार्थ के किरदार को दर्शको पसंद किया और ये फिल्म मे बेहतरीन अभिनय के लिए सिद्धार्थ ने कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए, और फिल्म भी सफल रही। इसके बाद इन्होने कई फ़िल्मो मे काम किया और बॉलीवुड के नामचीन अभिनेताओ मे अपने आप को शुमार किया।

लव अफेर – Sidharth Malhotra Love Affair :-

सिद्धार्थ मल्होत्रा को अभिनेत्री आलिया भट्ट के साथ डेट करते हुवे देखा गया था। लेकिन सिद्धार्थ ने इसे इनकार किया था, सिद्धार्थ ने खुद बताया की वो किसी साउत अफ्रीका के लड़की के साथ डेट कर रहे है लेकिन वो लड़की कोन ये इन्फर्मेशन नही हैं।

निजी जीवन :-

फ़िल्मी दुनिया के इतर अगर बात करें तो सिद्धार्थ की छवि एक बेहतर इन्सान के तौर पर है क्योंकि इन्होने कई सारे तरीकों से सामाजिक कार्यों के लिए फंडिंग की है और साथ ही अक्सर चैरिटी भी करते रहते है और उत्तराखंड में बाढ़ आने के समय अपने साथी कलाकारों के साथ इन्होने पैसे जुटाने के लिए एक इवेंट में भी परफॉर्म किया । इसके अलावा सिधार्थ मल्होत्रा को अपने काम के लिए और अपने लुक के लिए भी टाइम्स ऑफ इंडिया के द्वारा कई तरह की सूचियों में शामिल किया गया है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा एक बेहतरीन रग्बी प्लेयर भी है और दिल्ली में पले बढे होने के बाद भी इन्हें आउटडोर खेलों में बहुत रूचि है और वो इस बारे में बढ़ावा देने को भी तत्पर रहते है। इसके साथ ही सिद्धार्थ की फ़ुटबाल टीम की तरफ से भी खेलते है और उनका मानना है कि जिम जाकर अपनी सेहत के लिए कुछ करने से बेहतरीन है जिम से बाहर जाकर खेलों के जरिये खुद को फिट रखना क्योंकि ऐसे में आप दिमाग और दिल के साथ साथ शरीर की सेहत का भी बेहतर ख्याल कर सकते है। सिद्धार्थ को प्रकृति से बेहद लगाव है ऐसा वो कहते है क्योंकि टूरिज्म न्यूजीलैंड के पहले भारतीय एम्बैसडर बने है।

सिद्धार्थ के बारे मे ज़्यादा जानकारी – More Information About Sidharth Malhotra


शरीर माप /Height   –  (1.85m)

शौक /Hobbies   –  Drawing Cartoon,

धर्म /Religion     –   हिंदू

पसंदीदा भोजन /Favorite Food    –   N/A

पसंदीदा खेल /Favorite Sport    –  Rugby

पसंदीदा रंग /Favorite Color   –   काला और सफेद,

पसंदीदा पर्यटन स्थल /Favorite Place    –   Paris

⇒ पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor  –  शाहरुख ख़ान, अमिताभ बच्चन,

पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress  –  करीना कपूर, काजोल,

सिद्धार्थ धूम्रपान करते है /smoke? : नही

सिद्धार्थ शराब पीते हैं /alcohal? :कभी कभी

प्रसिद्ध फ़िल्मे  :-

स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012), हँसी तो फसी (2014), एक विलन (2014), ब्रोदर्श (2015), कपूर एंड संस (2016), बार बार देखो (2016),

Also Read More  :-

Please Note : – Sidharth Malhotra Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे। Sidharth Malhotra Short Biography & Life story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

loading...

LEAVE A REPLY