बॉलीवुड के दबंग सलमान ख़ान की कहानी Salman Khan Biography In Hindi

Salmaan Khan

नाम  –  सलमान ख़ान (अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान)
जन्म  –  27 दिसम्बर 1965 इन्दौर, मध्य प्रदेश, भारत,
राष्ट्रीयता – भारतीय
उपलब्धि – बॉलीवुड सूपर स्टार (Actor)

सलमान खान का जीवन परिचय / Salman Khan Biography


सलमान खान एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता (Actor) हैं,  वे अभिनेता के साथ-साथ निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं अक्सर वे अपने अपने कामो के वजह से मीडीया मे छाये रहते हैचाहे कभी किसी से विवाद या मदद को लेकर, उन्हे लोग प्यार से भाईजान, सल्लू, दबंग ख़ान, टाइगर ख़ान, के नाम से भी पुकारते है वे बॉलीवुड के सफल अभिनेता मे एक है उनकी दीवानगी लोगो मे इस कदर है की अभी भी उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर चाहने वालो की भीड़ लगी रहती है।

एक रिपोर्ट के मुताब़िक वे दुनिया के महान कलाकारों में से एक है उनके ज्यादातर चाहने वाले एशिया और प्रवासी भारतीयों में से भी है.वैसे वे अपने रियल लाइफ मे भी बहुत नाम कमाया है वे अक्सर लोगो की मदद के लिए जाने जाते है उन्होने सामाजिक भलाई करने के लिए “बीइंग ह्यूमन” नाम का संस्था भी चला रहे है सलमान ख़ान अपनी फिटनेस को लेकर भी मशहूर हैं। हर जिम में आपको सलमान खान के पोस्‍टर जरूर मिल जाएंगे। टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं। वे भारत के चौथे अभिनेता है जिनकी मोम की प्रतिमा 15 जनवरी 2008 को लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय स्थापित की गई। 2004 में यूएसए की पीपुल मैगजीन ने सलमान को दुनिया का सातवां सबसे हैंडसम आदमी का स्‍थान दिया था।

प्रारंभिक जीवन – Early Life : –


सलमान खान का जन्‍म इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक (सलमा ख़ान) है। उनके दादा अफगानिस्तान से आकार भारत में मध्य प्रदेश में बस गए थे। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन (मराठी हिंदू) हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। जिन्होंने उनके साथ कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

सलमान ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने दोनो भाइयो के साथ बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल से की, इससे पहले, उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की थी अंत में वे एलफिन्सटोन कॉलेज गये जहा उन्हें द्वितीय वर्ष में निकाला गया था।

लव अफेर  : –


सलमान की पहली गर्ल फ्रेंड होने का ताज लोग संगीता बिजलानी के सर सजाते हैं उस टाइम सलमान बॉलीवुड इंडस्ट्री मे बिल्कुल नये. और बिजलानी फेमस थी, लेकिन सलमान का पाकिस्तानी एक्ट्रेस्स सोमी अली के साथ नज़दीकियाँ बढ़ने के बाद बिजलानी और सलमान अलग हो गये, बाद मे सलमान सोमी अली के साथ डेटिंग करने लगे लेकिन इनका रिस्ता भी ज़्यादा दिन नही चला।

क्यूंकी सलमान के लाइफ मे ऐश्वर्या राय का एंट्री हो गया, इस प्रेम कहानी ने बॉलीवुड मे सबसे ज़्यादा चर्चा बटोरी, आख़िरकर ये भी ख़तम हो गया और इस प्रेम कहानी का अंत भी बहुत बुरा हुआ।

ये तो आपको पता ही होगा की सलमान और कटरीना के बीच मे क्या था. बाद मे दोनो किसी कारण अलग हो गये,
अब चर्चा है की सलमान एक रोमेनिया की लड़की लुलिया वâन्टूर के साथ डेटिंग कर रहे है और खबर तो ये भी है की उनके साथ शादी करने वाले है, लेकिन हक़ीकत वक्त ही बताएगा।

करियर की शुरुआत : –


सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी।इस फिल्म को बाड़िया एक्टिंग करने के लिए सलमान ख़ान को फ़िल्मफ़ेयर का सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का पुरस्कार मिला व फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन भी प्राप्त हुआ। उनकी फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म ‘तेरे नाम’ में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई।

इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी। अब तो हालत ऐसे है की फिल्म सिर्फ़ उनके नाम से ही हिट होती है उनके फॅन्स को फिल्म की कहानी से कोई मतलब नही है सिर्फ़ फिल्म मे सलमान होना चाहिए।

वैसे सलमान ख़ान दिल के बहुत अच्छे इंसान है सलमान ने कई लोगों की मदद की है वो चाहे इंडस्‍ट्री में पैर जमाने में मदद करना हो या फिर किसी को पैसों से। वे हमेशा सभी के सुख दुख में आगे आकर खड़े हुए हैं। कैटरीना कैफ, असिन, सेनाक्षी सिन्‍हा, अर्जुन कपूर, हिमेश रेशमिया ऐसे प्रमुख नाम हैं जिन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सलमान ने बहुत मदद की है। उनका खुद का प्रोडक्‍शन हाऊस भी है जिसका नाम सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्‍शन हैा जो भी पैसे इस प्रोडक्‍शन के जरिए आते हैं, उन्‍हें बीइंग ह्यूमन में दान किया जाता है।

सलमान ख़ान के बारे मे ज़्यादा जानकारी – More Information About Salman Khan


⇒ शरीर माप   –  (1.74m)

शौक /Hobbies  –  पैंटिंग, स्विम्मिंग,

⇒ धर्म /Religion –  इस्लाम

⇒ पसंदीदा भोजन /Favorite Food   – बिरयानी, स्पाइसी इटॅलियन, चाइनीस,

⇒ पसंदीदा रंग /Favorite Color  –  लाल

⇒ पसंदीदा पर्यटन स्थल /Favorite Place   –  लंदन

⇒ पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor –  Sylvester Stallone,

⇒ पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress –  हेमा मालिनी,

सलमान ख़ान धूम्रपान करते हैं /smoke? : हाँ

सलमान ख़ान शराब पीते हैं /alcohal? : हाँ

पुरूस्कार और सम्मान :-


2007 : राजीव गांधी पुरस्कार

2008 में सलमान की वैक्‍स की मूर्ति को लंदन के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया और 2012 में एक बार फिर वैक्‍स की दूसरी मूर्ति को न्‍यूयार्क के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया।

प्रसिद्ध फिल्‍में :-


मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क,बजरंगी भार्इजान, प्रेम रतन धन पायो, जैसी फिल्‍मों से वे बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।

   Also Read More

Note : – Salman Khan Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक पेज लाइक करे. Salman Khan Short Biography & Life History In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद,

loading...

LEAVE A REPLY