अभिनेता रणबीर कपूर की जीवनी Ranbir Kapoor Biography In Hindi

Ranbir Kapoor Biography

नाम   –   रणबीर कपूर
जन्म दिन   –  28 सितंबर, 1982 मुंबई में,
पिता   –  ऋषि कपूर
राष्ट्रीयता   –  भारतिया
उपलब्धि   –  अभिनेता,

रनबीर कपूर / Ranbir Kapoor Biography

रनबीर कपूर भारतीय फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता हैं। उनका हिन्‍दी फिल्‍मों का करियर सफल रहा है और वे बहुत कम समय मे चर्चित अभिनेताओ की श्रेणी में शामिल हो गये। वे आमिर खान और शाहरुख के बाद रणबीर कपूर नए सितारों में से वह पहले सितारे हैं। जिन्होंने निर्देशकों से फीस के बजाय कमाई का एक हिस्सा लेते है। उन्‍हें बेहतरीन अभिनय के कारण कई पुरस्‍कार भी मिल चुके हैं जिसमें 5 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी शामिल है। उन्‍होंने अब तक कई फिल्‍मों में अच्‍छी भूमिकाएं निभाईं हैं। वे यूथ के बीच काफ़ी पॉपुलर है, खास कर लड़किया के बीच। वे अपनी प्रोफेशनल जिंदगी के साथ साथ अपनी निजी जिंदगी की वजह से भी अखबारों की सुर्खियों में बने रहते है। उन्हे बॉलीवुड मे कदम रखते ही लोगो ने भविष्य का सूपर स्टार करार दिया था।

प्रारंभिक जीवन

रनबीर कपूर का जन्‍म 28 सितंबर, 1982 मुंबई में हुआ था।  उनके माता पिता अपने समय के लोकप्रिय फिल्म सितारे ऋषि कपूर और नीतू सिंह हैं। रणबीर की एक बहन भी है जिनका नाम रिद्धिमा है। रणबीर पृथ्वीराज कपूर के पड़पोते और अपने समय के सूपर स्टार अभिनेता और फिल्मनिर्माता राज कपूर के पोते हैं। उनके ताऊ रणधीर कपूर और चाचा राजीव कपूर हैं, करिश्मा कपूर और करीना कपूर उनकी चचेरी बहनें हैं। और निखिल नंदा उनका फुफेरा भाई है। रणबीर कपूर का नाम उनके दादाजी के नाम पर रखा गया था जिनका पूरा नाम रणबीर राज कपूर था। वैसे तो रणवीर कपूर का पूरा खानदान फिल्‍मों से किसी न किसी तरह से जुड़े हैं।

रनबीर ने अपनी स्कूली पढ़ाई बांबे स्‍‍काटिश स्‍कूल, माहिम से पूरी की है। हालाँकि रणबीर कपूर का कभी भी पढ़ार्इ की तरफ झुकाव न‍हीं रहा है। एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनामिक्‍स से पढ़ाई करने के बाद वे फिल्‍म मेंकिंग के गुर सीखने के लिए न्‍यूयार्क के स्‍कूल ऑफ विजुअल आर्टस चले गये, ।

फिल्मी सफ़र

रनबीर कपूर ने फिल्‍मी करियर की शुरूआत संजय लीला भंसाली की फिल्‍म ‘सांवरिया’ से हुई थी। हालाँकि बॉलीवुड मे आने से पहले उन्होने दो लघु फिल्मों मे अभिनय किया: पैशन टु लव और इंडिया जिसका उन्होंने खुद निर्देशन भी किया था। फिल्‍म साँवरिया तो कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन इसके बाद रिलीज हुई फिल्‍म ‘बचना ए हसीनों’ हिट हुई और फिर कई फिल्‍मों में अच्‍छे अभिनय से रनबीर ने आलोचकों के साथ साथ जनता का भी दिल जीत लिया।  इसके बाद रणबीर ने कई हिट फ़िल्मे दी।

रियल लाइफ

रनबीर कपूर रियल लाइफ मे बहुत फन्नी और फ्रॅंक्ली है, वैसे रणबीर की टैलेंट की बात की जाए तो, वे एक अच्छे पेंटर भी हैं। फिल्मों में अभिनय के अलावा रणबीर चैरिटी कामों में भी सक्रिय हैं। रणबीर कपूर महिला सशक्तिकरण के समर्थक हैं और शबाना आजमी के एनजीओ ‘मिजवान वेलफेयर सोसाइटी’ के गुडविल ब्रांड एम्बेसेडर हैं। रणबीर कपूर ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जागरूकता के विज्ञापन में काम कर चुके हैं।

कपूर खानदान के अन्य लोगों की तरह, रणबीर कपूर भी खाने के बेहद शौकीन हैं। उनकी खास पसंदीदा खानों में नॉनवेज और वेज दोनों प्रकार की डिश शामिल हैं। रणबीर कपूर को नेजल डिविएट सेप्टम नाम की बीमारी है जिसकी वजह से वह जल्दी-जल्दी बोलते और खाते हैं।

रनबीर कपूर बहुत अच्छे फूटबॉलर भी है। उन्होने जिला लेवेल का फुटबॉल भी खेलते थे, इसके अलावा उन्हे क्रिकेट भी बेहद पंसद हैं और वो खुद मुंबई के बांद्रा किक्रेट क्लब के मेंबर भी हैं।

लव अफेर

लव अफेर की बात की जाए तो रणबीर कपूर ऐसे अभिनेता है कि वह जिस फिल्म में काम करते उसकी नायिका के साथ उनके अफेयर की चर्चाएं होने लगतीं। पहली बार अफेयर की बड़ी चर्चाएं फिल्म ‘बचना ए हसीनों’ की नायिका दीपिका पादुकोन के साथ हुआ। यह अफेयर कुछ समय तक चर्चाओं में रहा। चर्चाएं इतनी बढ़ गईं कि लगने लगा कि दीपिका पादुकोन कपूर परिवार की बहू बन जाएंगी। लेकिन 2010 आते-आते यह अफेयर टूट गया। यह सुनने में थोडा अजीब लगे कि लेकिन रणबीर कपूर का अफेयर इमरान खान की पत्नी अवन्तिका मलिक से भी रह चूका है। अभी कैटरीना कैफ़ के साथ डेट कर रहे है,

प्रसिद्ध फ़िल्मे

सांवरिया, बचना ऐ हसीनों, अज़ब प्रेम की गज़ब कहानी, रॉकेट सिंह: वर्ष के विक्रेता, राजनीति, अंजाना अंजानी, रोक्क्स्टार, बरफी!,यह जवानी है दीवानी, बेशरम, रॉय, बॉमबे वेल्वेट, तमाशा,

More Information About Ranbir Kapoor : –

Ranbir Kapoor Height – 6′ (1.83m)

Ranbir Kapoor Hobbies  –  Watching Movie, Playing Football, reading Autobiographies

Ranbir Kapoor Religion   –  Hindu

Favorite Food    –    Chicken Tandoori, Spanish Food & Italian

Favorite Color   –   Red, White Black

Favorite Sports   –   Football

Favorite Actor    –  Al Pacino, Rishi kapoor, Amitabh Bachhan

Favorite Actress  –  Kajol, Madhuri Dixit

Favorite Location  –  N/A

Does Ranbir Kapoor smoke? : Yes

Does Ranbir Kapoor alcohal? : Yes

       Also Read More  •  असफलता ही सफलता की कुंजी है|
                                        •  अक्षय कुमार की कहानी

Note  – Ranbir Kapoor Biography & Life History In Hindi मे दी गयी जानकारी मे कुछ ग़लत लगे या रनबीर कपूर से जुड़ी और जानकारी आपके पास हो तो कृपया कॉमेंट से बताए इसे अपडेट किया जाएगा, या जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे फ़ेसबुक मे सेयर करे,धन्याबाद

हमारी न्यू पोस्ट फ्री अपने ईमेल मे पाने के लिए फ्री सबस्क्राइब करना ना भूले , Click Here To Subscribe,

loading...

LEAVE A REPLY