परिणीति चोपड़ा की जीवनी | Parineeti Chopra Biography In Hindi

Parineeti Chopra Biography In Hindi

परणीति चोपड़ा परिचय – Parineeti Chopra Biography In Hindi


परिणीति चोपड़ा भारतीय फिल्म के जानी-मानी अभिनेत्री हैं जो कि हिन्‍दी फिल्‍मों में दिखाई देती हैं लोग उन्‍हें प्‍यार से ‘परी’ भी कहते हैं। वे अपना करियर इंवेस्‍टमेंट बैंकिग(investment banker) में बनाना चाहती थीं लेकिन मैंनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इ‍कनॉमिक्‍स में ऑनर्स की डिग्री लेने के बाद वह 2009 की आर्थिक मंदी के दौरान जब भारत लौंटी तो उन्‍होंने पब्लिक रिलेशन कंसल्‍टेंट के तौर पर यशराज फिल्‍मस के साथ काम शुरू किया। बाद में अभिनेत्री के तौर पर तीन फिल्मों में कार्य करने का समझोता किया। उन्‍हें उनकी पहली ही फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला। वे बॉलीवुड (Bollywood) के उभरती हुवी अभिनेत्रियो मे सबसे आगे हैं।

प्रारंभिक जीवन – Early Life :-

परिणीति चोपड़ा का जन्‍म 22 अक्टूबर 1988 को अंबाला, हरियाणा में हुआ था। वे एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता का नाम पवन चोपड़ा हैं जो की एक बिज़्नेस मेन और सप्लाइयर जो अम्बाला कैनटोनमेंट में भारतीय थलसेना को सप्लाय करते हैं और उनकी मां का नाम रीना चोपड़ा है जो गृहणी हैं।  उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम शिवांग और सराज हैं अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, मीरा चोपड़ा और मनारा उनकी कजिन्‍स हैं।

पढ़ाई – Education :-

परिणीति की शुरूआती पढ़ाई कान्‍वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, अंबाला से हुई थी। परणीति पढ़ाई मे बहुत अच्छा स्टूडेंट थी, इसके बड़ा 17 साल की उम्र में वे लंदन चली गईं जहां से उन्‍होंने मैंनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इ‍कनॉमिक्‍स में ऑनर्स की डिग्री प्राप्‍त की।

करियर की शुरूआत – Parineeti Acting Carrier :-

परणीति ने अपनी फिल्‍मी करियर की शुरूआत सहायक अभिनेत्री के तौर पर फिल्‍म ‘लेडीज वर्सेज रिकी बहल’ से की थी। इसमे मुख्य भूमिका मे रणबीर सिंह और अनुष्का शर्मा थी। हालाँकि परणीति के काम को आलोचकों ने तारीफ की. और कई पुरूस्कार भी अपने नाम किए जिसमे फ़िल्मफ़ेयर महिला प्रथम अभिनय का पुरूस्कार भी शामिल हैं. वे फिल्‍मों के साथ-साथ कई ब्रांड्स भी एंडोर्स करती हैं।

परिणीति चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाया मे हबीब फ़ैसल की फिल्म ‘इश्कजादे’ में। यह उनकी दूसरी फिल्म थी। यह फिल्म कमर्शियल तौर पर सफल थी साथ ही इसे समीक्षकों ने भी सराहा। इसके बाद ‘शुद्ध देसी रोमांस’ (2013) और ‘हंसी तो फंसी’ (2014) फिल्मों में भी परिणीति के काम को सराहा गया।

2014 मे आई इनकी फिल्म ‘दावत-ए-इश्क़’ और ‘किल दिल’ कोई खास कमाल नही कर पाई। लेकिन परणीति के काम को दर्शको ने पसंद किया, इसके बाद इन्होने कई फ़िल्मो मे काम किया और बॉलीवुड मे अपने को स्थापित की।

लव अफेर – Parineeti Chopra Love Affair :- 

पहले खबर आई कि परिणीति यश चोपड़ा के छोटे बेटे उदय चोपड़ा को डेट कर रही हैं तो कभी उनका नाम इश्कजादे के को-स्टार अर्जुन कपूर के साथ जोड़ा गया। यह अफवाह थी या सच्चाई इस पुष्टि नही हो पाई। इसके बाद परिणीति चोपड़ा यशराज कैंप से जुड़े मनीष शर्मा के साथ डेटिंग कर रही थी। मनीश शर्मा का नाम शायद आपके लिए नया हो लेकिन यह वही मनीष हैं जिन्होंने लेडीज वर्सेस रिकी बहल के जरिये बॉलिवुड में कदम रखने के लिए परिणीति चोपड़ा की सहायता की थी। यशराज फिल्म्स के मालिक आदित्य चोपड़ा और लेडीज वर्सेस रिकी बहल के निर्देशक हबीब फैजल को परिणीति का नाम मनीष शर्मा ने ही सजेस्ट किया था। अब इन दोनों का यह संबंध कितनी दूर तक पहुंचा है, यह बात तो कोई नहीं जानता लेकिन सूत्रों का कहना है कि दोनों एक-दूसरे की तारीफ करते नहीं थकते।

परिणीति के बारे मे ज़्यादा जानकारी – More Information About Parineeti Chopra


शरीर माप /Height     –    (1.68m)

शौक /Hobbies        –     गाना सुनना और डांस करना,

धर्म /Religion          –    हिंदू

⇒ पसंदीदा भोजन /Favorite Food   –  बटर चिकन,

⇒ पसंदीदा रंग /Favorite Color    –     सफेद

⇒ पसंदीदा पर्यटन स्थल /Favorite Place  –  N/A

⇒ पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor   –    सैफ अली ख़ान,

⇒ पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress  –  रानी मुखर्जी,

परिणीति धूम्रपान करती है /smoke? : नही

परिणीति शराब पीती हैं /alcohal? :   नही

प्रसिद्ध फ़िल्मे – Filmography :-

लेडीज वर्सेज रिक्की बहल, इशकज़ादे, शुद्ध देसी रोमांस, हंसी तो फंसी, दावत-ए-इश्क़, किल दिल, मेन्स वर्ल्ड, डिशूम,

Also Read More :-

Please Note : – Parineeti Chopra Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे. Parineeti Short Biography & Life story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

loading...

LEAVE A REPLY