विलियम शेक्सपीयर की जीवनी| William Shakespeare Biography In Hindi

William Shakespeare Biography In Hindi

नाम   –   विलियम शेक्सपीयर,
जन्म   –  26 अप्रैल 1564,
मृत्यु   –  23 अप्रैल 1616,
जन्म स्थान  – इंग्लैंड के स्ट्रैटफोर्ड,
राष्ट्रीयता   – इंग्लैंड,
उपलब्धि   –  कवि, नाटककार तथा अभिनेता,

विलियम शेक्सपीयर / William Shakespeare Biography

विलियम शेक्सपीयर अंग्रेजी भाषा के महान कवि, नाटककार तथा अभिनेता थे। उनके द्वारा बनाई गयी नाटक इतना प्रसिद्ध है की लगभग सभी प्रमुख भाषाओं में अनुवाद हुआ है। वे इंग्लैंड का राष्ट्रिय कवी और “बार्ड ऑफ़ एवन” से जाने जाते है। उन्होने 38 नाटक, 154 चतुर्दश पदि कविता, 2 लंबी विवरणात्मक कविताएँ, और बहुत से छंद और लेखन कार्य किए। अभी भी उनके द्वारा किए गये नाटको को आज के नाटकर प्रदर्शन करते है।

शेक्सपियर मे अत्यंत उच्च कोटि की रचनात्मक प्रतिभा थी उन्हें कला के नियमों का स्वाभाविक ज्ञान था प्रकृति से उन्हे मनो वरदान मिला था अत: उन्होंने जो कुछ छू दिया वह सोना हो गया। उनकी रचनाएँ विश्व प्रसिद्ध है।

प्रारंभिक जीवन :-

विलियम शेक्सपीयर का जन्म 26 अप्रैल 1564 को इंग्लैंड के स्ट्रैटफोर्ड आन एवन में हुआ, वे जॉन शेक्सपियर तथा मेरी आर्डेन के ज्येष्ठ पुत्र एवं तीसरी संतान थे। उनके पिता निर्माता थे। उनके जन्म स्थान स्ट्रेटफोर्ड उस जमाने में एक छोटा शहर था, जिसकी आबादी लगभग डेढ हजार से लेकर दो हजार के बीच तक थी।

उन्होने अपनी स्कूली शिक्षा एक स्थानीय स्कूल स्ट्रेटफोर्ड ग्रामर स्कूल से की थी। अपनी पिता की बढ़ती आर्थिक मुस्किलो के कारण उन्हें पढाई छोड़कर छोटे मोटे धंधों में लग जाना पड़ा। इसके बाद उन्होने जीविका की तलाश में 1587 में लन्दन चले गये, लंदन मे उन्होंने एक रंगशाला में किसी छोटी नौकरी पर काम किया। किंतु कुछ दिनों के बाद वे लार्ड चेंबरलेन की कंपनी के सदस्य बन गए और लंदन की प्रमुख रंगशालाओं में समय समय पर अभिनय में भाग लेने लगे। जहा वो एक अभिनेता और नाटककार बने।


लंदन जाने के एक और कारण था की कदाचित् चार्ल कोट के जमींदार सर टामस लूसी के उद्यान से हिरण की चोरी की ओर कानूनी कार्यवाही के भय से उन्हें अपना जन्मस्थान छोड़ना पड़ा। 1592 तक विलियम शेक्सपियर रंगमंच की दुनिया में मशहूर हो चुके थे। इस कारण शेक्सपीयर की पॉपुलीरिटी को नीचा दिखाने के लिए, इसी साल रोबर्ट ग्रीन नामक व्यक्ति ने विलियम शेक्सपियर का नाम चुनकर एक लेख लिखा था और उनका मजाक उड़ाया था।

विलियम शेक्सपियर जब महज 18 वर्ष के थे, तभी उनका विवाह ऐना हाथवे से हुआ, जिसने तीन संतानों
सुज़ॅना हॉल, हॅमनेट शेक्सपीयर, जूडिथ क्विनी को जन्म दिया था।


तिथियो मे मतभेद :-

शेक्सपियर की रचनाओं के तिथिक्रम के संबंध में काफी मतभेद है। 1930 मे प्रसिद्ध विद्वान् सर ई.के. चैंबर्स ने तिथिक्रम की जो तालिका प्रस्तुत उसे आज प्राय: सर्वमान्य है। उनके जन्म की तारीख को लेकर भी हमेशा से बहस बना हुआ है। प्राचीन विद्वानों ने 18 वी शताब्दी तक 23 अप्रैल माना था, बाद मे 26 अप्रैल को माना गया। शेक्सपीयर की मृत्यु 23 अप्रैल 1616 को हुई थी।

सम्मान और पुरूस्कार :-

19वी सदी में विलियम शेक्सपियर के जन्म स्थान के रूप में स्ट्रेटफोर्ड को तीर्थ का दर्जा दिया गया। जिस घर में उनका जन्म हुआ था, उसे सन 1847 में राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा प्रदान किया गया। 1932 में रॉयल शेक्स्पियर थियेटर का निर्माण किया गया और सन 1964 में शेक्सपियर सेंटर की स्थापना की गयी।

   Also Read More  •  रहीम के लोकप्रिय दोहे हिन्दी अर्थ सहित
                                   •  नोबेल पुरूस्कार के जन्मदाता अल्फ़्रेद नोबेल की कहानी

 Note : All About Information Of  William Shakespeare In Hindi मे दी गयी जानकारी मे कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मे लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद…
E-MAIL Subscription करे और पायें More Information Of William Shakespeare In Hindi आपके ईमेल पर,

loading...

LEAVE A REPLY