अभिनेत्री कैटरीना कैफ़ की जीवनी | Katrina Kaif Biography In Hindi

Katrina Kaif Biography In Hindi

नाम  –  कैटरीना कैफ़,
जन्म  –  16 जुलाई 1984 हांगकांग,
राष्ट्रीयता  – ब्रिटिश,
उपलब्धि  – अभिनेत्री, मॉडल,

कैटरीना कैफ़ / Katrina Kaif Biography..


कैटरीना कैफ़ एक ब्रिटिश-भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फ़िल्मो में काम करती हैं। उनके फेन उन्हे प्यार से बार्बी गर्ल भी कहते हैं। कैटरीना कैफ़ ऐसे अभिनेत्रियो मे शामिल है जो सबसे अधिक वेतन लेते है। उन्‍हें भारत के सबसे आकर्षक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता हैं। अभिनय के अलावा, कैटरीना स्टेज शो और अवार्ड कार्यक्रमों में भी भाग लेती हैं। वे बॉलीवुड फिल्‍मों में अच्छे अभिनय के लिए जानी जाती हैं। वे बॉलीवुड के अलावा तेलुगु और मलयालम फिल्‍मों में भी अभिनय कर चुकी। कैटरीना गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली सेलिब्रिटी मे एक है।

प्रारंभिक जीवन :

कैटरीना कैफ़ का जन्म 16 जुलाई 1984 हांगकांग के तुरकोट्टे कुल नमक जगह पे हुआ था। कैटरीना के मुताबिक, उनके पिता मौहम्मद कैफ़ ब्रिटिश करोबारी हैं जिनके पूर्वज कश्मीर से आयें थे जो कश्मीरी मुस्लिम थे और उनकी माँ अंग्रेज़ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता है। इनके सात भाई-बहन हैं-तीन बड़ी बहन (स्टेफ़नी, क्रिस्टीन और नताशा), तीन छोटी बहन (मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल) और एक बड़ा भाई जिसका नाम माइकल है। कैटरीना जब बहुत छोटी थी तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया था और उनके माता पिता अलग हो गए थे। कैटरीना और उनके भाई-बहन को उनकी माँ ने ही पाला और पढ़ाया।

Katrina Kaif Biography In Hindi

कैटरीना की मा सामाजिक कार्यकर्ता होने के वजह से कई देशो मे आना-जाना लगा रहता था। जिस कारण कैटरीना किसी एक कंट्री मे ज़्यादा टाइम नही रही। हवाई/Hawaii में कुछ दिन रहने के बाद कैटरीना इंग्लैंड चली गईं और चौदह वर्ष की आयु में उन्होंने मॉडलिंग शुरू की। कैटरीना बेहद खूबसूरत होने के वजह से कई सारे मॉडलिंग प्रस्ताव भी मिलने लगी। उसी समय उन्होंने इंग्लैंड मे एक ब्यूटी कांटेस्ट भी जीता था।

फ़िल्मो मे एंट्री / Filmography:

बॉलीवुड में कैटरीना को लाने का श्रेय कैज़ाद गुस्ताद को जाता है। लंदन के एक फैशन शो में फ़िल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद की नज़र कैटरीना पर पड़ी, वे जैकी श्रॉफ की पत्नी के लिए ‘बूम’ नामक फिल्म बना रहे थे और खूबसूरत कैटरीना उन्हें उपयुक्त लगीं। इसके बाद कैजाद गुस्ताद ने कैटरीना को ऑफर दे दिए, हालाँकि ‘बूम’ सूपर फ्लॉप फिल्म रही। विदेश में पली-बढ़ी कैटरीना का अभिनय भी खराब था। उन्हें हिंदी बिलकुल भी समझ में नहीं आती थी। कैटरीना का अनुभव बुरा रहा और बॉलीवुड के फिल्मकारों को भी कैटरीना में कोई खासियत नजर नहीं आई। उन्हें वेस्टर्न लुक वाली ऐसी अभिनेत्री बताया गया, जिसके हावभाव भी विदेशी लड़कियों जैसे थे।

इसके बाद कैटरीना ने ‘मल्लिसवारी’ नाम की एक तेलुगु फिल्म की जिसके लिए उन्हें भारी भरकम रकम भी अदा की गयी और यह किसी भी साउथ इंडियन एक्ट्रेस्स दिए जाने वाले वेतन से कंही अधिक थी। ये फिल्म हिट हुई थी।

इसी बीच सलमान खान से कैटरीना की दोस्ती हुई। कैटरीना का अभिनय की ओर झुकाव नहीं था, लेकिन सलमान ने उन्हें प्रेरित किया। सलमान के प्रयासों से ही ‘मैंने प्यार क्यों किया’ कैटरीना को मिली। रामगोपाल वर्मा की ‘सरकार’ में भी उन्हें छोटा-सा रोल मिला। 2005 में प्रदर्शित हुई इन दोनों फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर अच्छी सफलता मिली और फिल्मकारों का ध्यान कैटरीना की तरफ गया। विपुल अमृतलाल शाह निर्देशित ‘नमस्ते लंदन'(2007) आई जो हिट साबित हुई और उनके अभिनय की भी तारीफ हुई, कैटरीना और अक्षय की जोड़ी की भी अपार प्रशंसा हुई। इसके बाद कैटरीना ने कभी पीछे मूड़ के नही देखा। इसके बाद मे कैटरीना ने कई सूपर हिट फ़िल्मे दी। 2009 में आई फ़िल्म ‘न्यू यॉर्क’ जिसके लिये उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन भी मिला।

रियल लाइफ : 

कैटरीना कैफ़ बहुत ही शांत स्वाभाव की है फिर भी मीडीया मे हमेशा गोशिप का विषय रहती हैं। हालाँकि कैफ के शुरूआती दौर की बात करें तो यह ठीक वैसे ही है जैसे कि बॉलीवुड मे किसी न्यूकमर के लिए होता है।

कैटरीना को सफलता सिर्फ भाग्य के बल पर ही नहीं मिली। उन्होंने इसके लिए बहुत मेहनत किया। अ‍पनी अभिनय क्षमता को निखारा और फिल्म-दर-फिल्म उनका अभिनय बेहतर होता गया। सेट पर कोई नखरे नहीं दिखाए और जैसा निर्देशक ने बताया वैसा उन्होंने किया। कैटरीना इस बात से भी अच्छी तरह परिचित हैं कि उन्हें हिंदी फिल्मों में काम करना है तो हिन्दी भाषा को सीखना होगा वरना वे चेहरे पर हाव-भाव कैसे ला पाएँगी। उन्होंने हिंदी सीखी और अब वे हिंदी अच्‍छी तरह समझ और बोल लेती हैं।

रियल लाइफ मे कैटरीना हर धर्म पे आस्था रखती है। यही वजह है की उनकी हर फिल्म आने के पहले सिद्धिविनायक मंदिर, माउंट मर्री चर्च और अजमेर शरीफ दरगाह जाती है।

जब कैटरीना भारत नहीं आई थी तब अपने माँ के ही सरनेम का इस्तेमाल किया करती थी लेकिन जब भारत आई तो इन्होने आपने नाम को बदलकर ‘कटरीना कैफ़’ कर लिया क्योंकि एक तो भारत में पिता के नाम को अपनाने का चलन है. और साथ ही इस सरनेम के साथ भारत में लोग इनके नाम को सहजता से बुला भी पाएंगे तो कैटरीना ने अपने नाम के साथ पिता का सरनेम जोड़ दिया।

कैटरीना कैफ़ की फ़िल्मे :

बूम, मल्लीस्वारी, मैंने प्यार क्यूँ किया, अल्लरी पिदुगू, बलराम बनाम तारादास, सरकार,हमको दीवाना कर गये, नमस्ते लंदन, पार्टनर, वैलकम, अपने, रेस, सिंह इज़ किंग, हैलो, युवराज, न्यू यॉर्क, ब्लू, जब प्रेम की ग़ज़ब कहानी, दे दना दन, राजनीति, तीसमार खां, ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा, बॉडीगार्ड, मेरे ब्रदर की दुल्हन, अग्निपथ, एक था टाइगर,जब तक है जान,मैं कृष्णा हूँ, बॉम्बे टॉकीज़, धूम 3, बैंग बैंग, फैंटम, फितूर, जग्गा जासूस

More Information About Katrina Kaif : –

Katrina Kaif Height – 5′ 8’″(1.74m)

Katrina Kaif Hobbies  –  Listening To Music

Katrina Kaif Religion  –  Islam

Favorite Food    –    Yorkshire Pudding, English Food

Favorite Color   –   Pink, White, Mauve

Favorite Actor    –  Aamir Khan, Shahrukh Khan, Johny Depp, Hrithik Roshan

Favorite Actress  –  Kajol, Madhuri Dixit

Favorite Location  –  NA

Does Katrina Kaif smoke? : No

Does Katrina Kaif alcohal? : Yes

     Also Read More •  प्रियंका चोपड़ा की जीवनी
                                    •  बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की कहानी
                                     •  दुनिया के 10 बेमिसाल शहर

Note : Katrina Kaif Biography In Hindi की जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे पे सेयर करे, और About Katrina Kaif in Hindi languageमे आपका कुछ सुझाव हो तो कृपया कॉमेंट्स से बताए,
Free Email Subscription करे और पाए. All Useful Information With Katrina Kaif Biography & New Article फ्री आपके Email Inbox मे, धन्यवाद

loading...

LEAVE A REPLY