लैरी पेज की जीवनी Google Founder Larry Page Biography In Hindi

Larry Page Biography In Hindi

लैरी पेज का जीवन परिचय – Larry Page Biography In Hindi :-


पूरा नाम  –  लारेंस पेज. (Larry Page)
जन्म       –  26 मार्च 1973.
राष्ट्रीयता   –  अमेरिकन.
उपलब्धि   –  गूगल कंपनी के संस्थापक.

गूगल जो की दुनिया का जाना पहचाना नाम बन चुका हैं, ऐसा शायद ही कोई इंसान हो जिसे गूगल के बारे जानकारी ना हो, वैसे भी अभी का जमाना इंटरनेट के बिना अधूरा हैं। और इंटरनेट मे किसी भी प्रकार की जानकारी लेना हो तो गूगल के बिना थोड़ा मुस्किल काम लगता हैं। गूगल ने इंटरनेट को इतना आसान बना दिया हैं की कोई भी व्यक्ति अपना ज़रूरत का चीज़ आराम से खोज सकता हैं आप सिर्फ़ इसरा करे, गूगल आपका पसंद का चीज़ आपके सामने रख देगा। लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की हैं की गूगल कैसे बना, गूगल को किसने बनाया, चलिए हम आपको पूरी दास्ताँ बताते हैं।

इस महान इंसान का नाम हैं लैरी पेज (Larry Page) जिन्होने अपने मित्र सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) के साथ मिलकर 1996 मे गूगल सर्च एंजिन की शुरुआत की। इसके बाद 1998 में, ब्रिन और पेज ने 10 लाख अमेरिकी डॉलर कर्ज़ लेकर गूगल इंक की स्थापना की। शुरुआत मे ये बड़ा ही साधारण सा सर्च एंजिन था। पर जल्द ही इसने पूरी दुनिया मे लोकप्रियता हासिल कर ली। और दुनिया का चहेता बन गया। इसकी लोकप्रियता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता हैं की वर्ष 2013 में प्रतिदिन औसतन 590 अरब सर्च की गयी। इसके साथ लैरी पेज की भी पॉपुलीरिटी बड़ी, सितंबर 2013 मे लोकप्रिय फोबर्स पत्रिका मे लैरी पेज दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची मे 13वे स्थान पे थे।

पृष्टभूमि – Larry Page Biography :-

पेज का जन्म 26 मार्च 1973 को अमेरिका के ईस्ट लैन्सिंग, मिशिगन मे एक यहूदी परिवार में हुआ। लैरी का पूरा नाम लारेंस पेज है। उनके माता-पिता मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर थे। जिस कारण उन्हे बचपन से ही कंप्यूटर झुकाव रहा, क्यूंकी उनका घर आम तौर पर अस्त-व्यस्त रहता था, जिसमें कंप्यूटर और पॉपुलर साइंस पत्रिकाएं हर जगह बिखरी हुई रहती थी। उनके बड़े भाई ने भी उन्हें चीज़ों को खोलना सिखाया और जल्द ही वे “यह देखने के लिए घर की सभी चीज़ों को खोलने लगे कि वे कैसे काम करती हैं।” उन्होंने कहा, “बहुत ही कम उम्र से, मैंने यह भी महसूस किया कि मैं चीजों का आविष्कार करना चाहता हूं। इसलिए वास्तव में मैं प्रौद्योगिकी…और व्यापार में दिलचस्पी लेने लगा. तो संभवतः जब मैं 12 वर्ष का था, तभी से मुझे पता था कि मै अंततः एक कंपनी खोलूंगा.”

लैरी पेज की शुरुआती शिक्षा ओकेमोस मिशिगन के ओकेमोस मॉन्टेसरी स्कूल से हुआ। इसके बाद उन्होंने ईस्ट लैन्सिंग हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ऑनर्स के साथ बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की।

यहीं उनकी मुलाकात सेर्गेय ब्रिन से हुई। यही से वल्र्ड वाइड वेब की लिंक संरचना विषय पर पीएचडी करने लगे। और उनके साथ जुड गये। अपने शोध में लैरी ने यह पता लगाने की समस्या पर ध्यान केन्द्रत किया कि कौन से वेब पेज एक दिये गये पेज के साथ लिंक होते है। यदि वे वेब के प्रत्येंक बेकलिंक की गिनती और अहर्ता प्राप्त करने की कोई विधि तैयार कर सके तो वेब एक अधिक मूल्यवान स्थान बन जायेगा। दोनो ने चार साल की खोजबीन के बाद एक पेज रेंक एल्गोरिदम विकसीत किया, और उन्हें लगा कि प्रचलित सर्च इंजनों से कही अधिक उन्नत सर्च इंजन के निर्माण में इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके बाद अगस्त 1996 में, गूगले का प्रारंभिक संस्करण उपलब्ध कराया गया, जो अभी भी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी वेब साईट पर है।

Google यह नाम गणित के शब्द गोगोल/Googol से लिया गया है। जिसका अर्थ हैं अंक एक जिसके आगे सौं शुय लगी होती है। अर्थात गुगल सर्च इंजन करोडों अरबों परिणाम प्रदर्षित करता है। अपने परिवार, दोस्तो और निवेशकों से दस लाख डालर का कर्ज लेकर लैरी और ब्रिन ने 1998 में गुगल इंक कंपनी लांच की और जल्द ही गुगल दुनिया का सबसे लोक्रप्रिय संर्च इंजन बन गया। गुगल का मुख्यालय केलिफोर्निया की सिलीकान वैली में है। अगस्त 2004 में गुगल को शेयर मार्केट में उतारा गया। जिसने लैरी और ब्रिन को अरबपति बना दिया। 2001 में एरिक श्मिट को Google का अध्यक्ष और CEO बनाने से पहले, पेज ने ब्रिन के साथ मिलकर Google के सह-अध्यक्ष के रूप में काम किया। पेज और ब्रिन दोनों ही सालाना मुआवजे के रूप में एक डॉलर कमाते हैं। पेज ने 8 दिसम्बर 2007 को रिचर्ड ब्रान्सन के कैरिबियाई द्वीप, नेकर द्वीप पर लुसिंडा साउथवर्थ से शादी की।

कंप्युटर जगत में उल्लेखनीय कार्यों के लिए लैरी पेज को अनेक पुरूस्कारो से सम्मानित किया गया। जिनमें मार्कोनी फाउंडेशन पुरस्कार, ग्लोब्बल लीडर फॉर टुमॉरो, टेक्निकल एक्सलेंस पुरस्कार, बेब्बी अवार्ड, सर्च इंजन पुरस्कार इत्यादि शामिल हैं।

गूगल के बारे मे रोचक बाते :-

 गूगले सर्च एंजिन के अलावा भी कई तरह की सर्विस हैं जैसे, जी-मैल, यू-ट्यूब, गूगल प्लस, गूगल ट्रॅनस्लेट, आदि…

 गूगल की मुख्या कमाई का ज़रिया गूगल पर दिखाए जाने वाले एड (Advertise) हैं जो गूगल आदसेंस (Adsense) के ज़रिए दिखाए जाते हैं।

 30 अप्रेल, 2009 को गूगल ने मोबाइल फोन के लिए पहला एंडराय्ड ओपरेटिंग सिस्टम लॉंच किया, जो की इतना लोकप्रिया हुआ की आज भी दुनिया भर मे छाया हुआ हैं। (Larry Page Biography In Hindi)

ये भी पढ़े :-

Please Note : – Larry Page Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे। Larry Page Short Biography & Life History व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

loading...

LEAVE A REPLY