अभिनेत्री कंगना राणावत की कहानी | Kangana Ranaut Biography In Hindi

Kangana Ranaut / कंगना राणावत हिन्‍दी(Bollywood) फ़िल्मो के जाने-माने अभिनेत्री हैं. उन्‍होंने अपने मेहनत के दम पर बॉलीवुड में अपने आप को स्‍थापित किया हैं। 2014 में आई फिल्म क्वीन में अपने जबरदस्त अभिनय के कारण कंगना को बॉलीवुड का ‘क्वीन’ भी कहा जाता है। उन्‍हें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार और फिल्‍मफेयर का पुरस्‍कार भी मिल चुका हैं। वे भारत की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैं और भारतीय सेलिब्रिटीज में वे काफी फैशनेबल मानी जाती हैं। वो आज के समय में सबसे अधिक वेतन पाने वाली एक्ट्रेस्स में से भी एक है।

Kangana Ranaut Biography In Hindi

कंगना राणावत की जीवनी /Kangana Ranaut Biography :-

पृष्टभूमि :

कंगना का जन्‍म 23 मार्च,1987 को एक राजपूत परिवार में हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के भाम्बला जिसे अब सूरजपुर के नाम से जाना जाता है में हुआ था। उनके पिता अमरदीप रानाउत एक बिज़्नेस्मेन थे और मां आशा रानाउत एक स्कूल टीचर। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम रंगोली है वे कंगना की मेनेजर है और एक छोटा भाई है जिसका नाम अक्षत हैं।

कंगना के दादाजी एक IAS अफसर थे और वो अपने पूरे परिवार के साथ भांबला टाउन में अपनी पैतृक हवेली में रहते थे कंगना का बचपन अपने परिवार के साथ ही बिता, उनके परदादा सरजू सिंह रानौत वो खुद विधानसभा के सदस्य थे।

पढ़ाई :

कंगना राणावत की पढ़ाई डी ए वी स्‍कूल चंडीगढ़ से हुई थी वो एक मेधावी छात्रा रही है और ऐसे में कंगना हमेशा अपने रिजल्ट के लिए बेहद उत्साहित रहती थी।

कंगना के माता पिता चाहते थे कि वो डॉक्टर बने और यही कारण कंगना भी चाहती थी कि वो डॉक्टर बने. लेकिन इंटर में कंगना जब किसी विषय में पास नहीं कर पायी तो उन्होंने अपने इस सपने के बारे में में फिर से सोचा और अपने कैरियर में कुछ और करने की ठानी. जिसके लिए वो दिल्ली चली गयी। इसी वजह से उनके पेरेंट्स भी नाराज़ हो गये क्योंकि पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी का कैरियर खराब हो और फ़िल्मो मे काम करे।

मॉडेलिंग और थियेटर :

कंगना अपना कॅरियर को लेकर बहुत कन्फ्यूज़ थी क्योंकि उन्हें अपने कैरियर के बारे में कुछ Sure नहीं था कि वो क्या करें और क्या नहीं करे तभी वो एक मॉडेलिंग एजेंसी ‘एलीट मॉडेलिंग’ एजेन्सी के सम्पर्क में आई और वो लोग कंगना रानौत के लुक से प्रभावित थे. लेकिन बाद में कंगना इस काम से भी बोर हो गयी क्योंकि कुछ एक प्रोजेक्ट करने के बाद उन्हें लगने लगा कि इस काम में क्रिएटिविटी की बड़ी कमी है जिसकी वजह से उन्होंने एक्टिंग की फील्ड में जाने का निर्णय लिया।

इसके बाद उन्होंने अस्मिता थियेटर ग्रूप को ज्वाइन किया और कई सारे प्लेस में हिस्सा लिया, उनके द्वारा की गयी नाटको को काफ़ी पसंद किया गया, उसके बाद उन्होने एक्टिंग का गुर सीखने के लिए आशा चंद्रा’स ड्रामा स्कूल मुंबई में 4 महीने के कोर्स में दाखिला ले लिया।

फिल्‍मी करियर / Filmography:

मॉडलिंग और थियेटर करने के बाद कंगना की फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘गैंगस्‍टर’ से की। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का बेस्ट फीमेल डेब्यू का पुरस्‍कार मिला और कर्इ अन्‍य पुरस्‍कार भी मिले। उन्‍होंने चुनिंदा फिल्‍मों में ही काम किया लेकिन अपने काम से सभी का मन जीत लियाा ‘वो लम्‍हें’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘फैशन’ और ‘क्‍वीन’ जैसी फिल्‍मों में उन्‍होंने जबरदस्‍त अदाकारी की हैं। ख़ासकर ‘क्वीन’ मे उनके अभिनय से लोगो को ख़ासा प्रभावित किया. जिसके लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला और कंगना बन गयी बॉलीवुड की क्वीन।

लव अफेर :

कंगना राणावत की लव अफेर की लिस्ट बहुत लंबी हैं। कंगना के बॉलीवुड में कदम रखने के साथ उनका नाम अभिनेता आदित्य पंचोली के साथ जोड़ा गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबि्क आदित्य ने कंगना के लिए एक घर भी खरीदा था. लेकिन बाद में दोनों के बीच दूरियां बढीं और ये रिश्ता खत्म हो गया. इसके बाद कंगना का नाम अभिनेता शेखर सुमन के बेटे अभिनेता अध्ययन सुमन के साथ भी जोड़ा गया. कंगना ने अध्ययन के साथ अपने रिश्ते को लेकर कहा था, ”मैंने और अध्ययन ने अपने रिश्ते को लेकर बात की इस रिश्ते को छोड़ने का फैसला उसी का था, ये मेरे लिए एक बड़ा झटका था.”

आपको बता दें अभिनेता अजय देवगन के साथ भी कंगना रनौत का नाम जोड़ा गया. कंगना और अजय ने ‘वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ में एक साथ काम किया था। कंगना ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात कबूल की थी कि एक शादी शुदा आदमी के साथ इन्वॉल्ब होना मेरी गलती थी।

आपको शायद ही पता हो कि कंगना का नाम अभिनेता रितिक रोशन के साथ भी जोड़ा गया था. कंगना ने बाद में इस तरह की सभी अफवाहों से इनकार कर दिया था. कंगना और रितिक ने फिल्म क्रिश 3 में एक साथ काम किया था। इसके अलावा कंगना का नाम ब्रिटिश एक्टर निकोलस लैफरटी के साथ भी जोड़ा गया।

निजी जीवन :

कंगना को शुरुआती दौर मे बहुत कुछ झेलना पड़ा, कंगना बताती है की शुरू मे स्ट्रगल के टाइम केवल रोटी अचार खाकर ही दिन गुजारे क्योंकि उन्होंने अपने पिता से आर्थिक सहायता लेने से इनकार कर दिया था जिसकी वजह से उनके रिश्ते में भी खटास आ गयी. साथ सबसी बड़ी प्राब्लम सही से इंग्लीश नही आती थी इसलिए कई रिजेक्सन का भी समान करना पड़ा।

कंगना ने एक किताब की लॉन्चिंग के मौके पर कहा था कि उनका कई बार शारीरिक शोषण हुआ. कंगना ने कहा था कि ‘वो मेरे करियर का शुरुआती दौर था, जब मेरा शारीरिक शोषण हुआ. यहां मैं इस घटना की डिटेल में नहीं जाना चाहूंगी.’

तमाम मुश्किलों के सामना करने के बाद कंगना ने बॉलीवुड में जगह बनाई है और आज इंडस्ट्री मे सबसे ज़्यादा फीस पानी वाली एक्ट्रेस्स बनी।

प्रसिद्ध फ़िल्मे :

गैंगस्टर, वो लम्हे, शाकालाका बूम बूम, तारा रम पम, लाइफ़ इन अ… मेट्रो, धाम धूम, फैशन, वन्स अपॉन ए टाईम इन मुम्बई, तनु वेड्स मनु, तेज़, शूटआऊट ऍट वडाला, कृष 3, क्वीन, तनु वेड्स मनु: रिटर्न्स, रंगून,

More Information About Kangana Ranaut : –

Kangana Ranaut Height – 5′ 8″(1.73m)

⇒ Kangana Ranaut Hobbies  –  Yoga, Cooking, Listening To Music

Favorite Food    –    Hyderabadi Biryani, Daal Chawal Sabji,

Favorite Color   –   Dark Brown

Favorite Actress  –  Madhubala, Anjelina Jolie, Praveen Babi

Favorite Actor    –  Shahrukh Khan, Salman Khan, Aamir Khan

Favorite Location  –  Paris

Does Kangana Ranaut smoke? : Yes

Does Kangana Ranaut alcohal? : Yes

       Related  –  •  मधुरी दीक्षित की जीवनी
                             •  प्रियंका चोपड़ा की जीवनी
                             •  असफलता ही सफलता की कुंजी है

Note : – Kangana Ranaut Biography & Life History In Hindi मे Information आपको कैसी लगी कृपया कॉमेंट्स से बताए और Kangana Ranaut In Hindi अच्छी लगी हो तो कृपया इसे फ़ेसबुक मे सेयर करे,
हमारी नयी पोस्ट अपने ईमेल मे फ्री पाने के लिए Free Email Subscription करे, धन्यवाद,

loading...

LEAVE A REPLY