जॉन अब्राहम का जीवन परिचय | John Abraham Biography In Hindi

John Abraham Biography In Hindi

नाम  –  जॉन अब्राहम,
जन्म  –  17 दिसंबर 1972
पिता  –  अब्राहम जॉन,
राष्ट्रीयता  –  भारतीय,
उपलब्धि  –  बॉलीवुड एकटर, फिल्म निर्माता,

जॉन अब्राहम का परिचय / John Abraham Biography

जॉन अब्राहम भारतीय अभिनेता होने के साथ साथ फिल्म निर्माता भी है जॉन अब्राहम फिल्मी दुनिया मे आने पहले वे माॅडल थे,  कई विज्ञापनों और कंपनियों के लिए माॅडलिंग कर चुके है, जॉन अब्राहम अपनी अच्छी बॉडी की वजह से भी जाने जाते हैं और इस कारण वे युवाओं के बीच खासा पापुलर हैं।

प्रारंभिक जीवन

जॉन अब्राहम का जन्म 17 दिसंबर 1972 को केरला में हुआ था। उनके पिता मलयाली तो वहीं उनकी मां गुजराती हैं। उनके पिता का नाम अब्राहम जॉन है जो की वास्तुकार (आर्किटेक्ट) हैं। उनकी मां का नाम फिरोजा ईरानी है। जॉन ने अपने जीवन का ज्यादातर वक्त अपनी मां के साथ ही बिताया है और वे काफी अच्छी गुजराती बोलते हैं। जॉन का पारसी नाम फरहान है, वहीं उनके पिता के क्रिश्यिन होने क नाते उन्होंने उनका नाम जॉन रखा। उनकी एक बहन भी है जिनका नाम सूसी मैथ्यू है और उनका एक छोटा भाई भी है आलन अब्राहम.

जॉन अब्राहम ने अपनी स्कूल की पढ़ाई बांबे स्काॅटिश स्कूल, मुंबई से की। उसके बाद ग्रॅजुयेशन जय हिंद कॉलेज से प्राप्त की। अब्राहम मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट से एमबीए भी प्राप्त पूरा किए,

अफेयर – 2003 मे जिस्म फिल्म की शूटिंग के दौरान जॉन ने अपनी को-स्टार बिपाशा बसु से अफेयर शुरू हुआ, तब से लेकर 2011 तक डेट करते रहे, दोनों के रिलेशन इतना जम गया था की भारतीय मीडिया ने उन्हें सुपरकपल तक करार दिया। हालाँकि 2011 मे दोनो का ब्रेकप हो गया, उस टाइम से वो दोनो एक दूसरे का नाम तक लेना पसंद नही करते है

शादी – जॉन अब्राहम ने 1 जनवरी 2014 को एनआरआई और इंस्वेस्टमेंट बैंकर प्रिया रूंचाल से शादी की।

मॉडलिंग कॅरियर की शुरुआत

जॉन ने अपना मॉडलिंग करियर की शुरूआात पंजाबी गायक जैजी बी के गाने ‘सूरमा’ के म्यूजिक वीडियो से की, इसके बाद उन्होंने एक मीडिया फर्म टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटनमेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड को ज्वाइन किया जो कि बाद में आर्थिक तंगी की वजह से बंद हो गया। बाद में उन्होंने एंटरप्राइजेज-नेक्सस के लिए मीडिया प्लानर के तौर पर काम किया। 1999 में उन्होंने ग्लैडरैग्स मैनहंट कान्टेस्ट जीता और इसके बाद वे मैनहंट इंटरनेशनल के लिए फिलीपींस गए जहां वे सेकेंड रनर-अप रहे थे। बाद में जॉन ने हांगकांग, लंदन और न्यूयार्क में माॅडलिंग की। फिर वे कई विज्ञापनों में भी दिखाई दिए और मशहूर गायकों के म्यूजिक वीडियोज में भी दिखाई दिए जिसमें पंकज उधास, हंस राज हंस और बाबुल सुप्रियो जैसे प्रसिद्ध गायक शामिल हैं। अभिनय की गुर सीखने के लिए उन्होंने किशोर नमित कपूर के स्कूल से एक्टिंग कोर्स पूरा किया।

फिल्मी कॅरियर –

जॉन ने अभिनय करियर की शुरूआत फिल्म जिस्म से की थी जो कि एक थ्रिलर फिल्म थी हालाँकि फिल्म कोई खास धमाल नही मचा पाई और बॉक्स ऑफीस पर औसत रही थी। उनकी अगली फिल्में साया, पाप और लकीर-फाॅरबिडेन लाइंस थीं। इसके बाद वे सूपर हिट फिल्म धूम में दिखाई दिए जिसमें वे निगेटिव किरदार में थे और चोर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके काम की तारीफ भी हुई और इस रोल के लिए वे इसलिए भी फिट बैठे क्योंकि बाइक-राइडिंग उनका शौक है और फिल्म में बाइक-राइडिंग को भरपूर रूप से दिखाया गया है। यह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करनेे वाली फिल्मों में से एक थी। और इसी फिल्म की सफलता के बाद जॉन अब्राहम बेहतरीन अभिनेता के तौर मे पहचाने जाने लगे।

इसके बाद उन्होंने सुपरनैचुरल फिल्म काल और काॅमेडी फिल्म गरम मसाला में काम किया। दोनों फिल्मों ने बाॅक्स आॅफिस पर अच्छा कारोबार किया। इसके बाद उन्होंने उसी साल फिल्म वाटर में काम किया जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहना मिली और 2006 के 79वें अकेडमी अवार्ड के लिए बेस्ट फाॅरेन लैंग्वेज फिल्म के अकेडमी अवार्ड के लिए भी नामांकित हुई। जॉन अब्राहम को फिल्म ‘ फोर्स ‘ मे बेहतरीन एक्टिंग करने के बाद हॉलीवुड फ़िल्मो का भी ऑफर मिला.जिसमे वे एक एक्सन हीरो का रोल मे थे, जिसे दर्शको ने खूब पसंद किया, जॉन के अनुसार उन्हे हॉलीवुड मे उतना दिलचस्पी नही हैं. पर भविष्य का नही बता सकते।

वैसे जॉन अब्राहम एक अच्छे अभिनेता के साथ-साथ समाज सेवा मे भी आगे रहते है जॉन की वेबसाइट के मुताबिक, उन्होंने ग़रीबो के इलाज के लिए 1 लाख रूपए की राशि लीलावती अस्पताल को दान की।

प्रसिद्ध फिल्में –

जिस्म, साया, ऐतबार, पाप, लकीरः फाॅरबिडेन लाइंस, धूम, ऐलान, करम, काल, विरूद्ध, वाटर, गरम मसाला, जिंदा, टैक्सी नं 9211, बाबुल, काबुल एक्सप्रेस, सलाम-ए-इश्कः ए ट्रिब्यूट टू लव, दोस्ताना, न्यूयार्क, सात खून माफ, फोर्स, देसी ब्वायज, हाउसफुल2, रेस2, शूटआउट एट वडाला, मद्रास कैफे, वेलकम बॅक, फोर्स २, वज़ीर, रॉकी हॅंडसम।

More Information About John Abraham  : –

John Abraham Height – (1.85m)

⇒ John Abraham Hobbies – Doing Workout, Riding Bike

⇒ John Abraham Religion  –  Christian

Favorite Food – Parsi

Favorite Color – White & Blue

Favorite Actress – Rani Mukerji

Favorite Actor – N/A

Favorite Location – N/A

Does John Abraham smoke? : No

Does John Abraham alcohal? :No

    Also Read More   •  आमिर ख़ान का जीवन परिचय
                                     •  10 महान लोगो के 10 महान सुविचार, उद्धरण,
                                     •  दुश्मन भी पहुंचा सकते हैं आपको फायदा

Note – जॉन अब्राहम के बारे मे दी गयी जानकारी मे कुछ ग़लत लगे तो कृपया कॉमेंट से बताए इसे अपडेट किया जाएगा,और जानकारी अच्छी लगी तो इसे सेयर करे,
हमारी न्यू पोस्ट फ्री अपने ईमेल मे पाने के लिए फ्री सबस्क्राइब करे, Click Here To Subscribe

loading...

LEAVE A REPLY