दीपिका पादुकोण की जीवनी | Deepika Padukone Biography In Hindi

Deepika Padukone / दीपिका पादुकोण एक भारतीय फ़िल्म एक्ट्रेस्स और मॉडल है। वे भारतीय सेलिब्रिटीज में सबसे चर्चित और आर्कषक सेलिब्रिटी हैं और वर्तमान में वह फ़िल्म जगत की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री भी है।

वे किशोरावस्‍था में राष्‍ट्रीय स्‍तर की बैंडमिंटन खिलाड़ी रहीं हैं लेकिन फैशन मॉडल बनने के लिए उन्‍होंने खेल में अपना करियर नहीं बनाया और वे फिल्‍मों में आ गयी, और आज वो बॉलीवुड के शीर्ष अभिनेत्रियों में शुमार हैं। उनके बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हे कई पुरस्कार भी मीले जिनमे तीन फिल्मफेयर अवार्ड भी शामिल है।

Deepika Padukone Biography In hindiप्रारंभिक जीवन और शिक्षा :

दीपिका पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 को एक कोंकणी परिवार में डेनमार्क के कोपेंहागे शहर में हुआ था। उनके पिता प्रकाश पादुकोण अंतराष्ट्रीय लेवेल के बैडमिंटन खिलाडी थे और माता उज्वला एक ट्रेवल एजेंट थी। उनकी छोटी बहन अनिशा एक गोल्फ खिलाडी है. उनके दादा रमेश, मैसूर बॅडमिंटन एसोसिएशन के सेक्रेटरी थे। 1985 में उनका परिवार रहने के लिये बैंगलोर गया।

दीपिका की शुरूआती पढ़ाई बैंगलोर के सोफिया हाई स्‍कूल से हुई हैं इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने माउंट कैरमल कॉलेज से पूरी की। समाजशास्‍त्र में बी.ए. की डिग्री के लिए उनका इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी(IGNOU) में दाखिला हुआ था लेकिन मॉडलिंग में करियर बनाने के चलते उन्‍होंने बीच मे ही छोड़ दिया।

मॉडलिंग कॅरियर : 

पढाई और खेल में अपना करियर बनाते समय दीपिका चाइल्ड मॉडल की तरह काम करती थी। सबसे पहले 8 साल की उम्र में उन्होंने 2 एडवरटाइजिंग की थी। बाद मे उन्होंने अपने ऊँचे कद और कसी हुई काठी के कारण मॉडलिंग में अपना कैरियर बनाने का निर्णय लिया। और प्रसाद बिडप के प्रशिक्षण में मॉडलिंग करने लगी।

दीपिका अपने बारे में कहती है कि वो अपने स्कूल टाइम में बहुत अलग तरह लड़की थी क्योंकि उसके कोई बहुत ज्यादा दोस्त नहीं थे और साथ ही उन्होंने शुरू में कभी एक्टिंग में आने का नहीं सोचा था और वो बहुत शुरू में बैडमिंटन में अपना कैरियर बनाना चाहती थी. जिसके लिए वो सुबह पांच बजे उठा करती थी और उसके बाद ट्रेनिंग के लिए जाती फिर स्कूल जाती और आकर फिर खेलने जाती और उसके बाद अपना होमवर्क पूरा करके वो सो जाया करती थी’  दीपिका ने अपने स्कूल की तरफ से भी कई टूर्नामेंट्स खेले है और साथ ही बास्केटबाल के भी कई टूर्नामेंट खेले है।

कुछ वर्षों में उन्होंने प्रसिद्ध भारतीय ब्रांडों जैसे लिरिल,डाबर, क्लोज-अप टूथपेस्ट और लिम्का के लिए मॉडलिंग की है। दीपिका के शुरुवाती करियर में वह उत्पादों और विविध ब्रांड का टेलीविज़न पर प्रचार-प्रसार करती थी। 2005 में उन्होंने लैक्मे फैशन वीक, डिज़ाइनर सुनीत वर्मा से अपने रनवे की शुरुवात की और किंगफ़िशर फैशन अवार्ड्स में “मॉडल ऑफ़ द इयर” का ख़िताब जीता. पादुकोण का करियर में बदलाव तब आया जब किंगफिशर के 2006 के कैलेंडर में डिज़ाइनर वेंडेल रोड्रिक्स ने कमेंट किया था की, “ऐश्वर्या राय के बाद से हमें सुन्दर और नयी और फ्रेश लड़की नहीं मिल रही थी लेकिन अब वह तलाश पूरी हुई’  बाद मे वह मुंबई मे अपनी आंटी के साथ रहने लगी।

फिल्मी सफ़र –

मॉडलिंग के सफर में सफलता प्राप्त करने के बाद दीपिका ने अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा। यह उन्होंने हिमेश रेशमियां के एल्बम वीडियो ‘आप का सुरूर’ में संगीत विडियो के गीत ‘नाम है तेरा’ में अभिनय से शुरू किया। इस वीडियो ने उन्हे काफी प्रसिद्धि दिलवायी।

2006 में दीपिका पादुकोण ने अभिनेता उपेन्द्र के साथ कन्नड़ फिल्म में काम करते हुए अपनी पहली फिल्म ‘ऐश्वर्या’ की। बाद में 2007 में उन्होंने शाहरुख खान के साथ काम करते हुए फराह खान की ‘ओम शांति ओम’ से सफलतापूर्वक बॉलीवुड में कदम रखा। यह फ़िल्म भारत और विदेश दोनों जगह वर्ष की सबसे बड़ी हिट रही। फ़िल्म में उनकी भूमिका 1970 के दशक की एक सुपरस्टार शांतिप्रिया की है जिसे दीपिका ने बखूबी अभिनय किया। इस फिल्म के लिए पादुकों को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री पुरस्कार के साथ साथ उनका पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन प्राप्त हुआ।

मुख्य महिला भूमिका वाली फ़िल्म ‘लव आज कल’ (2009) में उनके एक्टिंग की काफी प्रशंसा भी की गयी थी और नाटकीय फ़िल्म लफंगे परिन्दे (2010) में भी उनकी काफी प्रशंसा हुई. लेकिन रोमांस फ़िल्म ‘बचना ऐ हसीनो’ (2008) और अक्षय कुमार के साथ आयी फ़िल्म कॉमेडी ‘हाउसफुल’ (2010) में उन्हें नकारात्मक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा था।

2013 मे शाहरुख ख़ान के साथ आई फिल्म ‘चन्नैई एक्सप्रेस’ के लिए दीपिका की काफ़ी प्रशंसा हुई इस फिल्म ने कई अवॉर्ड भी जीते और कारबोर भी अच्छा किया। इसके बाद दीपिका ने कई हिट फ़िल्मे दी, और अपने अभिनय को लोहा मनवाया।

रणवीर सिंह के साथ ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ और अमिताभ बच्चन के साथ ‘पीकु’ मे बेहतरीन अभिनय करने के लिए उन्हे ‘बेस्ट एक्ट्रेस्स अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया।

हॉलीवुड फ़िल्मो मे :

दीपिका बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड फ़िल्मो मे भी अपनी पहचान बना चुकी हैं.  हॉलीवुड के महान एक्टर वीं डीजल के साथ उनकी पहली मूवी ‘xXx: Return of Xander Cage’ हैं।

Deepika Padukone With Ranveer Singh
Deepika Padukone & Ranveer Singh

लव अफेर / Love Affair :

दीपिका पादुकोण के लव के क़िस्से कई हैं. कई लोगो का मानना हैं की दीपिका अपने लव अफेर के वजह से ही आज इतना पॉपुलर हैं। फिल्मी दुनिया से लेकर क्रिकेट गलियों तक उनके ही चर्चे हैं. सबसे पहले रणवीर कपूर के साथ चर्चा मे रही। फिर एक समय आया की दीपिका को युवराज से लेकर धोनी के साथ डेटिंग करते देखा गया था। लेकिन दीपिका को क्रिकेट की गलिया पसंद नही इसके बाद उन्होने सिद्धार्थ माल्या के साथ नाता जोड़ा लेकिन ज़्यादा दिन नही रह पाई, अब वे रणवीर सिंह के साथ डेटिंग कर रही हैं. खबर तो ये भी हैं की दीपिका और रणवीर सिंह शादी की बंधन मे बाँध गये लेकिन क्या हक़ीकत हैं ये समय बताएगा।


निजी जीवन : 

दीपिका निजी जिंदगी मे बहुत ही मेहनती हैं इसी कारण आज वो पूरी दुनिया मे सफलता का झंडा गाड़ चुकी है। वे अपना परिवार से भी बहुत प्यार करती हैं. और उनके मिलने के लिए जब टाइम मिले बैंगलोर जाती रहती है  दीपिका कहती है मैं नहीं चाहती मेरे परिवार को केवल मेरी वजह से अपने होमटाउन जन्हा उनका बरसो से लोगो के साथ जुडाव है से मैं अलग करू इसलिए मैं अपनी फॅमिली को कभी भी मेरे यंहा रहने के लिए फाॅर्स नहीं करती।

प्रसिद्ध फ़िल्मे : 

ओम शांति ओम, लव आज कल, कॉकटेल, यह जवानी है दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस, गोलियों की रासलीला राम-लीला, हॅपी न्यू यर, पीकु, तमाशा, बाजीराव मस्तानी,

More Information About Deepika Padukone : –

Deepika Padukone Height – 5′ 8′”(1.74m)

⇒ Deepika Padukone Hobbies  –  Dancing, Reading Book, Badmintone

Favorite Food    –    South Indian Cuisine,

Favorite Color   –   White, Mauve

Favorite Actor    – Shahrukh Khan, Aamir Khan, Amitabh Bachhan, Brad Pitt, Richard Gere

Favorite Actress  –  Hema Malni, Sri Devi, Kajol, Madhuri Dixit, Rani Mukharjee

Favorite Location  –  France

Does Deepika Padukone smoke? : No

Does Deepika Padukone alcohal? : Not Know


      Also Read More

Please Note: –  Deepika Padukone Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे। Deepika Padukone Filmography & Life Story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

Loading…

LEAVE A REPLY