अक्षय कुमार की कहानी | Akshay Kumar Biography In Hindi

Akshay Kumar / अक्षय कुमार जिनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है, वे भारतीय बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता होने के साथ साथ वे फिल्म निर्माता और मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं। उनके चाहते प्यार से उन्हे ‘अक्की’ भी पुकारते है उन्हें कई बार उनकी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवार्डस में नामांकित किया गया है जिसमें से दो बार उन्होंने यह पुरस्कार जीता है। वे अबतक 120 फ़िल्मो से ज़्यादा मे काम कर चुके, उनकी सबसे बड़ी खास बात है की वे अपने फ़िल्मो के स्टंट खुद ही करते, इसलिए वे ‘खिलाड़ियो के खिलाड़ी’ के नाम से भी मशहूर है।

Akshay Kumar Biography In Hindiअक्षय कुमार हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम हैं, लेकिन वह इसका शो ऑफ़ कभी भी पब्लिकली नहीं करते, वो यही चीज अपने बच्चो को बताते हैं। इतना ही नहीं जब उन्होंने अपनी बेटी नितारा का एडमिशन प्ले स्कूल में कराया था. तो आम मां-बाप की तरह उन्होंने भी लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा थी और एडमिशन कराया।

अक्षय कुमार का जीवन परिचय – Akshay Kumar Biography In Hindi

अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार हुआ था। उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे। उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है। वे दिल्ली के चांदनी चौक में पले-बड़े. बाद में वे मुंबई के कोलीवाडा आ गये।

उन्होने अपनी स्कूली शिक्षा डोन बोस्को से ली और आगे की पढ़ाई मुबंई के गुरू नानक खालसा काॅलेज से पूरा किए, अक्षय कुमार अपने कॉलेज दीनो से ही खेल में अपनी रुचि दिखाई। भारत में ताइकक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल करने के बाद अक्षय ने थाईलैंड के बैंकाॅक चले गये जहा उन्होने मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई की। वही उन्होंने वेटर और कुक के रूप में भी काम किया.बाद में वे अपनी खुद की मार्शल आर्ट स्कूल शुरू करने के लिए वापिस मुंबई आये. उनका एक विद्यार्थी जो फोटोग्राफर था वह उन्हें एक मॉडल मानता था, और उनकी तस्वीरे लिया करता था. अक्षय को दो घंटो तक कैमरा के सामने पोज़ देने के लिए 5000 रुपये मिलते थे. इसीलिए उन्होंने मॉडल बनना पसंद किया. बाद उन्हें फिल्म ‘दीदार’ के लिए साइन किया गया। उनकी पहली फिल्म दीदार ही थी जो प्रमोद चकर्वर्ति के निर्देशन में बनी थी।

अक्षय कुमार की शादी राजेश खन्ना और डिंपल कपाडि़या की बेटी ट्विंकल खन्ना से 14 जनवरी 2001 को हुई है। उनके दो बच्चे भी हैं। लड़का-आरव लड़की-नितारा।

फिल्मी कॅरियर की शुरुआत –

अक्षय कुमार ने अपने अभिनय की शुरूवात मुख्य अभिनेता के तौर पर फिल्म ‘सौगंध’ से की इससे पहले भी मार्शल आर्टस के प्रशिक्षक के रोल में उन्हें ‘आज’ फिल्म में मौका मिला लेकिन उसमें उनकी बिना श्रेय भूमिका थी। हालाँकि फिल्म सफल नही हो पाई. बाद उन्होंने एक सफल फिल्म खिलाडी में अभिनय किया. 1994 में उन्होंने अपनी पहली एक्शन फिल्म मै खिलाडी तू अनारी और फिर मोहरा में अभिनय किया, जो उस समय साल की सर्वश्रेष्ट फिल्म भी मानी गयी थी. बाद में उन्होंने यश चोपड़ा की फिल्म ‘यह दिल्लगी’ की जिसकी सफलता ने उन्हें फिल्म बॉलीवुड का ‘खिलाड़ी कुमार’ बना दिया।. और इसी फिल्म के लिए फिल्मफेयर में बेस्ट एक्टर के लिए उनके नाम को भी नोमिनेशन किया गया था.

वर्ष 2007 अक्षय कुमार के लिए उनके कैरियर का इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा सफल वर्ष रहा और बॉक्स ऑफिस के विश्लेषकों ने “शायद एक अभिनेता के लिए चार सीधे हिट और बिना किसी फ्लॉप के शानदार वर्ष रहा। उनकी पहली रिलीज, नमस्ते लंदन, आलोचनात्मक दृष्टि व कामर्शियल दृष्टि से सफल रही. आलोचक तरण आदर्श ने फ़िल्म में उनके प्रदर्शन के बारे लिखा कि “वे निश्चित रूप से फ़िल्म देखने लाखों दर्शकों का मन अपनी इस फ़िल्म के जरिये लेंगे।” उनकी दो अगली रिलीज हे बेबी और भूल भुलैया दोनों बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट हुई।

इस वर्ष का अक्षय कुमार के लिए आखिरी रिलीज “वेलकम” थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया, ब्लोकबस्टर का अवसर मिला तथा साथ में वे पांचवीं लगातार हिट फ़िल्म देने वाले हीरो बन गए। उस वर्ष कुमार की जितनी भी फिल्में रिलीज हुई वह विदेशी बाजार में भी अच्छा किया। इसके बाद अक्षय ने कई सुपर हिट फ़िल्मे दी।

Production : अक्षय कुमार के होम प्रोडक्शन का नाम भी उनके पिता के नाम पर है- हरी ओम प्रोडक्शंस। जिसकी शुरुआत 2008 मे की.

सफल फ़िल्मे –

मै खिलाडी तु अनारी,मोहरा, यह दिल्लगी, सबसे बड़ा खिलाडी,मिस्टर & मिसेस खिलाडी, इंटरनेशनल खिलाडी, खिलाडी 420, अंदाज़, गरम मसाला, नमस्ते लंदन, वेलकम, सिंह इज किंग, हाउसफुल, रावडी राठोड, खिलाडी 786, वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई अगेन, हॉलिडे,  एंटरटेनमेंट, बेबी, गब्बर इज बैक, ब्रदर, सिंह इज ब्लिंग,

More Information About Akshay Kumar : –

Akshay Kumar Height –  (1.80m)

Akshay Kumar Hobbies – Cooking, Playing Volleyball & Cricket

Akshay Kumar Religion  –  Hindu

Favorite Food – Sushi, Chicken

Favorite Color – Blue

Favorite Sports – Cricket

Favorite Actress – Sridevi

Favorite Actor – Ranvver Singh And Kamal Hassan

Favorite Location – Goa & Canada

Does Akshay Kumar smoke? : No

Does Akshay Kumar alcohal? :No


      Also Read More  –

Please Note :  Salim Ali Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे। Salim Ali Essay & Life Story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

loading…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY