आमिर ख़ान का जीवन परिचय – Aamir Khan Biography In Hindi

Aamir Khan

आमिर ख़ान की जीवनी – Aamir Khan Biography In Hindi :


नाम        –   मुहम्मद आमिर हुसैन खान,
जन्म        –   14 मार्च 1965
जन्मस्थान  –   मुंबई. महाराष्ट्र,
राष्ट्रीयता    –   भारतीय,
उपलब्धि    –   बॉलीवुड के सुपर स्टार,

Aamir Khan – आमिर खान जिनका पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है, वे हिन्दी फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ निर्देशक, स्क्रीनराइटर, निर्माता और टीवी प्रस्तोता भी हैं। आमिर खान ऐसे मशहूर अभिनेताओं में से एक हैं जो कि अच्छी स्क्रिप्ट और पर्फेक्ट स्टोरी वाली फिल्मों में काम करने के लिए जाने जाते हैं, उनकी हर मूवी कुछ नया रहता हैइसीलिए लोग उन्हें मिस्टर परफेक्शिनिस्ट के भी नाम से पुकारते हैं। आमिर ख़ान हमेशा सामाजिक कार्यो मे आगे रहते है,हिन्दी फिल्मों में उनका बहुमूल्य योगदान अद्भुत और अतुलनीय है। फिल्म जगत में अपने सफल करियर और मेहनत के बल पर उन्होंने खुद को हिंदी फिल्म जगत का सबसे मशहूर कलाकार बनाया, आमिर को उनके कार्यों के लिए कई अवार्डस भी मिल चुके हैं। उनके परिवार के कई सदस्‍य फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्‍म निर्माता थे। उनके अंकल नासिर हुसैन निर्माता-‍निर्देशक थे। वे मौलाना अबुल कलाम आजाद और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ॰जाकिर हुसैन के वसंज है।

प्रारंभिक जीवन – Early Life:-

आमिर खान का जन्म महाराष्ट्र मुंबई में हुआ था। उनका पिता का नाम ताहिर हुसैन और माता का नाम जीनत हुसैन है आमिर का एक भाई है जिनका नाम फ़ैसल ख़ान और दो बहने भी है फरहत ख़ान और निखत खान. वे अपने चार भाई बहनो मे सबसे बड़े है।

आमिर ख़ान ने अपनी स्कूली शिक्षा जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाईस्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मूंजी कॉलेज से पूरी की।

आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे हैं। लड़के का नाम जुनैद और लड़की का नाम इरा है। रीना ने आमिर के करियर को सफल बनाने में उनकी बहुत सहायता की थी। लेकिन फिर भी दिसम्बर 2002 में दोनो के बीच तलाक़ हो गया, और इस तरह 15 साल की शादी में टूट गयी। रीना को ही उनके दोनों बेटे की देखभाल करने के लिए दिया गया था। 28 दिसम्बर 2005 को, खान का दूसरा विवाह किरन राव से हुआ, जो लगान फिल्म बनाते समय आशुतोष गोवारिकर की सह-निर्देशक थी। 5 दिसम्बर 2011 को उन्हें एक बेटा, जिसका नाम हे आजाद राव खान।

फिल्मी कॅरियर :-

खान ने अपना फिल्मी करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में नासिर हुसैन की फिल्म 11 वर्ष की उम्र मे यादों की बारात (1973) और मदहोश (1974) से की. उसके बाद उन्हें अपने भाई मंसूर खान के साथ मुख्य अभिनेता के तौर पे फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से शुरूआत की जो कि उस समय की बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ट मेल नवोदित पुरस्कार भी दिया गया. उस समय उनकी एक और थ्रिलर फिल्म ‘राख’ (1989) ने कई पुरस्कार अपने नाम किये।

उसके बाद वे ’80 और ’90 की शुरुआत में कई फिल्मों में दिखे: दिल (1990), जो साल का सबसे बड़ा व्यवसायिक हिट रही, दिल है की मानता नहीं (1991), जो जीता वही सिकंदर (1992), हम हैं राही प्यार के (1993) (जिसके लिए उन्होंने पटकथा भी लिखा) और रंगीला (1995).इनमे से अधिकतर फिल्में आलोचनात्मक व व्यवसायिक दृष्टि से सफल रहीं. दूसरी सफल फिल्में ‘अंदाज अपना अपना’, जिसमें सह-अभिनेता सलमान ख़ान थे। इसके रिलीज के समय फ़िल्म असफल रही परन्तु बाद में इसने अच्छी स्थिति बना ली।

आमिर खान साल में एक या दो फिल्में ही करते हैं, जो मेनस्ट्रीम हिन्दी सिनेमा अभिनेता के लिए कुछ अलग बात है। उनकी 1996 में एकमात्र रिलीज थी धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित व्यवसायिक ब्लोकबस्टर ‘राजा हिन्दुस्तानी’ जिसमे उनके विपरीत करिश्मा कपूर थी। इस फ़िल्म से उन्हें पिछले 8 नामांकनों के बाद पहला फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला जो 1990 साल का बहुत बड़ी हिट थी और तीसरा सर्वाधिक कमाई करने वाला भारतीय फ़िल्म रही।

इसके बाद आमिर ने कई फिल्में की जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए पैमाने बनाए. और बॉलीवुड के सफल अभिनेता बने,. हालाँकि शुरूवाती दौर मे उनका फॅमिली नही चाहते थे की आमिर अभिनेता बने वे चाहते थे की आमिर ख़ान इंजिनियर या डॉक्टर बने।

आमिर ख़ान का अपना प्रोडक्सनस हाउस भी है जिसका नाम ‘आमिर खान प्रोडक्सनस’ है, अपने प्रोडक्शन में पहली फिल्म ‘लगान’ रिलीज़ की. जो उस समय की सबसे हिट फिल्म हालाँकि इस फिल्म मे आमिर ने आलोचना और तारीफ दोनो मिली, साथ ही इसे सर्वश्रेष्ट विदेशी भाषा फिल्म के लिए 74 वे अकादमी पुरस्कार में भारत की अधिकारिक सुची में चुन लिया गया. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला और ‘लगान’ को साल की सर्वश्रेष्ट फिल्म का दर्जा दिया गया.ख़ान हमेशा प्रेरणादायी भूमिका निभाने के लिए जाने जाते है।

प्रसिद्ध फिल्में :-

कयामत से कयामत तक, दिल, दिल है कि मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना अपना, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, गुलाम, सरफरोश, लगान, दिल चाहता है, रंग दे बसंती, फना, तारे जमीं पर, गजिनी, 3 इडियट्स, धूम 3, पीके,

आमिर ख़ान के बारे मे ज़्यादा जानकारी – More Information About Aamir Khan


⇒ शरीर माप /Height –  (1.65m)

 शौक /Hobbies –  सामाजिक काम करना, क्रिकेट देखना, और पुराना गाना सुनना,

⇒ धर्म /Religion –  इस्लाम

⇒ पसंदीदा भोजन /Favorite Food   – मुगलाई, बक्केड चिकन,

⇒ पसंदीदा रंग /Favorite Color  –  काला

⇒ पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor  –  गोविंदा, Leonardo DiCaprio, Daniel DaY-Lewis

⇒ पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress –  वहीदा रहमान, गीता बलि

आमिर ख़ान धूम्रपान करते हैं / smoke? : छोड़ दिए,

आमिर ख़ान शराब पीते हैं /alcohal? :  हाँ,

पुरूस्कार और सम्मान :-

     फिल्म                                           पुरूस्कार

 क़यामत से क़यामत तक (1988)  –  फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल डिबत पुरस्कार

 राजा हिन्दुस्तानी (1996)         –  फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल डिबत पुरस्कार

 लगान (2001)                    –    फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

 रंग दे बसंती (2006)             –     विजेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए फिल्मफेयर सराहना पुरस्कार मे नामांकित,                                                      फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ गैर अंग्रेजी फ़िल्म के लिए                                                          बाफ़्टा पुरस्कार और ओस्कर में भारत का आधिकारिक प्रवेश,

 Also Read More  :-
  • नोबेल पुरूस्कार के जन्मदाता अल्फ़्रेद नोबेल की कहानी
  • अब्राहम लिंकन का अनमोल विचार
  •  रफ्तार तभी अच्छी लगती है जब उसकी जरूरत हो
  • स्वामी विवेकानंद के सुविचार

Note : – Aamir Khan Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक पेज लाइक करे. Aamir Khan Short Biography & Life Story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद,

loading...

2 COMMENTS

  1. अच्‍छी जानकारी दी है आपने। आमिर खान एक महान अभिनेता हैं, जिन्‍होंनें कई फिल्‍मों में बहुत ही उम्‍दा और कालजयी अभिनय किया है। पर आपकी पोस्‍ट में लिखा है कि वह मौलाना आज़ाद और डॉ. जाकिर हुुसैन के वंशज हैं। इसे थोड़ा चेक कीजिए। जहां तक मेरा अनुमान है कि मौलाना आज़ाद और डॉ. जाकिर हुुसैैन मुस्लिम समाज के 2 अलग अलग संप्रदाय से हैं। हालांकि मुझे इस बारे में ज्‍यादा मालूम नहीं है। हो सकता है कि वह इनमें से केवल एक के ही वंशज हो।

    • धन्याबाद जमशेद आज़मी जी, लेकिन मैं आपको यहा बताना चाहूँगा, आमिर ख़ान, स्वतंत्रता सेनानी और इस्लामी दार्शनिक अबुल कलाम आजाद के भतीजे हैं, और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डा जाकिर हुसैन से उनके पैतृक परिवार संबंधित है। आप इस बार मे ज़्यादा जानकारी के लिए Wikipedia मे भी देख सकते है

LEAVE A REPLY